ताज़ा खबर
 

अगर आपकी हथेली पर हैं शंख और त्रिशुल जैसे ये दस निशान तो जानिए क्या हैं इनके मायने

हस्त रेखा विशेषज्ञों के अनुसार अगर आपके हाथ में चक्र बना हुआ है तो वह राजा के समान होता है। ऐसे व्यक्ति का भाग्य बहुत अच्छा माना जाता है।
अनामिका अंगुली पर तिल होना गुस्से को दर्शाता है।

हमारे शरीर के विभिन्न अंगों पर अलग-अलग प्रकार के निशान पाए जाते हैं। इन निशानों के बारे में हस्त रेखा विशेषज्ञ अपनी राय रखते हैं। प्राचीन धर्म-ग्रंथों और पुराणों में इन चिंहों के अलग-अलग फलादेश पर अपनी राय रखी है। आज हम लाएं हैं आपके लिए खास हस्तरेखा शास्त्र की किताब से विशेष बातें जो आपको आपके हाथों के बारे में विशेष जानकारियां देती हैं। आपके हाथों पर पाए जाने वाले निशानों की विशेष जानकारी-

चक्र- अगर आपके हाथ में चक्र बना हुआ है तो वह राजा के समान होता है। ऐसे व्यक्ति का भाग्य बहुत अच्छा माना जाता है। चक्र का होना उस व्यक्ति के वैभव और शक्ति का प्रतीक माना जाता है।

चंवर- अगर आपके हाथ में चंवर का निशान हो तो ऐसे व्यक्ति के उच्चाधिकारी बनने का संकेत है। ऐसा व्यक्ति जीवन में बहुत उच्चे पद पर बैठता है।

गदा- जिसके हाथ में गदा का निशान होता है उसमें शासकीय योग्यता होती है। ऐसे व्यक्ति में शारीरिक योग्यता भी बहुत होती है।

पद्म- ऐसे व्यक्ति के बारे में कहा जाता है कि ऐसा व्यक्ति उदार हृदय का होता है। वह राजकीय सेवाओं में उच्चाधिकारी होता है।

स्वास्तिक- ऐसा निशान खास तौर पर अमीर व्यक्तियों के हाथ में होता है। ऐसा व्यक्ति राजा का मंत्री या किसी संस्था का संचालक होता है। साथ ही ऐसा व्यक्ति कई विद्याओं का ज्ञाता होता है।

रथ- जिस व्यक्ति के हाथ में रथ का निशान होता है उसके पास अपनी कार, बाइक, स्कूटर, मोटरसाइल होती है। ऐसे लोग धनी, बुद्धिमान और मिलनसार होते हैं। ऐसे लोगों को अपने शत्रुओं पर विजय प्राप्त होती है।

छत्र- हाथ पर बना छत्र का निशान राजा का प्रतीक होता है।, जिस व्यक्ति के हाथ में यह निशान होता वह राष्ट्राध्यक्ष , प्रदेशाध्यक्ष अथवा किसी ऊंचे पद पर प्रतिष्ठित होता है।

त्रिशुल- जिस व्यक्ति के हाथ में त्रिशुल का निशान होता है। यह उसकी शक्ति का प्रतीक होता है। ऐसे लोग दुनिया में बहुत प्रसिद्ध होते हैं। इन्हें जीवन में उच्च पद मिलता है।

ध्वज- जिसके हाथ में ध्वज का निशान होता है, वह व्यक्ति दुनिया में प्रसिद्ध होता है। इसे जीवन में उच्च पद प्राप्त होता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.