May 29, 2017

ताज़ा खबर

 

हाथ मिलाकर आप जान सकते हैं किसी का भी चरित्र, ये है तरीका

हस्त विशेषज्ञ कहते हैं कि हाथ की हथेली की त्वचा और हाथ की रेखाओं को देखकर मानव स्वभाव के बारें पता लगाया जा सकता है।

अगर किसी व्यक्ति की हथेली मांसल तथा साधारण कठोर है, वह व्यक्ति सिद्धांतवादी माना जाता है। (सांकेतिक फोटो)

हस्त रेखा विशेषज्ञों के अनुसार मणिबंध- रेखाओं से लेकर अंगुलियों तक के भाग को भाग्य हाथ कहते हैं। व्यक्तियों के हाथ को देखकर किसी भी व्यक्ति के भविष्य के बारे में बताया जा सकता है। आज हम आपके लिए लाएं हैं हस्त रेखा पर लिखी गई किताब किरो हस्तरेखा शास्त्र से खास जानकारी जिसमें बताया गया है कि किसी भी व्यक्ति के बारे में जानने के लिए हाथ की बनावट, हथेली, करपृष्ठ, नाखून, अंगुलियां, अंगूठा आदि की रेखाओं और चिन्हों का अध्ययन किया जाता है।

हस्त विशेषज्ञ कहते हैं कि हाथ की हथेली की त्वचा और हाथ की रेखाओं को देखकर मानव स्वभाव के बारें पता लगाया जा सकता है। किरो किताब के अनुसार कुशल और अनुभवी व्यक्ति मात्र हाथ के स्पर्श से ही किसी भी व्यक्ति के स्वभाव एंव चरित्र से परिचित हो जाते हैं। हाथ को स्पर्श करने से ही व्यक्ति के बारे में कई बातों का पता लगाया जा सकता है। जैसे कि-
1.किताब के अनुसार अगर किसी व्यक्ति की हथेली मांसल तथा साधारण कठोर है, वह व्यक्ति सिद्धांतवादी होता है।
2.अगर किसी व्यक्ति की हथेली छोटी, पतली, मांसहीन और मुलायम हो तो ऐसा व्यक्ति चरित्रहीन माना जाता है।
3.यदि हथेली का मध्य भाग चपटा और ऊंचा हो तो ऐसा व्यक्ति अहंकारी होता है।
4. किसी व्यक्ति की हथेली का मध्य भाग नीचा है तो ऐसा व्यक्ति स्वभाव से डरकोप एंव कायर होता है, लेकिन झूठ बोलना उसके स्वभाव में होता है।
5. जिस व्यक्ति की हथेली मांसल तथा कम कठोर होती है तो ऐसा व्यक्ति परिश्रमी तथा भावुक होता है।
6. जिस व्यक्ति की हथेली मांसल तथा साधारण कठोर है, वह व्यक्ति सिद्धांतवादी तथा ईमानदार होता है।

इन सबके अलावा हमारे हाथ में ओर भी कई रेखाएं होती है जिनसे हमारे भाग्य के बारे में पता चलता है। जैसे कि आयु रेखा को पितृ रेखा, प्रगूढ़ रेखा भी कहा जाता है। इस रेखा के बारे में हस्त रेखा विशेषज्ञ कहते हैं कि अगर जीवन रेखा सुंदर, पुष्ट और गोलाई लिए हो तो कहा जाता है कि ऐसे लोग स्वस्थ, दीर्घायु, ऐश्वर्ययुक्त होता है। वहीं अगर ये रेखा चलते हुए बीच में जाकर पतली और कमजोर हो जाए तो जीवन के भाग में सेहत खराब रहती है। इस रेखा के बारे में कहा जाता है कि जीवन रेखा पीली सी हो और चौड़ी हो तो जातक की सेहत अच्छी नहीं मानी जाती।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on April 21, 2017 1:51 pm

  1. No Comments.

सबरंग