ताज़ा खबर
 

श्री कृष्ण द्वारा अर्जुन को दिए गए इन संदेशों को अपनाकर आप भी ला सकते हैं जीवन में बदलाव

श्री कृष्ण ने अर्जुन से कहा था - कभी भी क्रोध में कोई फैसला नहीं करना चाहिए।
भगवान श्री कृष्ण और अर्जुन

महाभारत के युद्ध को कौरवों और पांडवों की लड़ाई के लिए जाना जाता है। अर्जुन जब युद्ध के मैदान में आए तो उनके सामने खड़ी थी कौरवों की सेना। प्रतिद्वंदी के रूप में अपने गुरू और अपने कंजन भाईयों को युद्ध भूमि में देखकर अर्जुन ने श्री कृष्ण को कहा कि वो युद्ध नहीं कर सकते। अर्जुन न कहा कि जिस गुरु से उन्होंने शिक्षा ली है वो उनके खिलाफ कैसे युद्ध कर सकते हैं! अर्जुन की बात सुनकर श्री कृष्ण ने उन्हें कई उपदेश दिए, जिसे गीता का उपदेश कहा जाता है। आज हम आपके लिए लाए हैं श्री कृष्ण के अर्जुन को गीता का उपदेश। इन्हें अपनाकर आप अपनी जिंदगी में भी कई तरह के बदलाव ला सकते हैं।

श्री कृष्ण ने अर्जुन से कहा था- जो लोग अपने मन पर नियंत्रण नहीं करते, उनका मन शत्रु के समान कार्य करता है। मन का नियंत्रण बहुत जरूरी है। अनन्था बहुत सारी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

श्री कृष्ण ने अर्जुन से कहा था- जीवन में कोई भी काम करने से पहले खुद का आकलन करना बहुत जरूरी होता है। साथ ही अगर किसी काम को करते समय अनुशासित नहीं रहते हो तो कोई काम ठीक से नहीं होता है।

श्री कृष्ण ने अर्जुन से कहा था-कोई भी काम करने से पहले खुद पर विश्वास करो। व्यक्ति अपने विश्वास से निर्मित होता है। जो जैसा विश्वास करता है वैसा ही बन जाता है।

श्री कृष्ण ने अर्जुन से कहा था- हर काम के लिए अभ्यास जरूरी है। अगर मन अशांत है तो उसे नियंत्रित करना कठिन होता है लेकिन लगातार अभ्यास करके उसे वश में किया जा सकता है।

श्री कृष्ण ने अर्जुन से कहा था – कभी भी क्रोध में कोई फैसला नहीं करना चाहिए। भले ही हम क्रोध को सामान्य स्थिति मानते हों लेकिन क्रोध में हमारा दिमाग सही और गलत के बीच फैसला नहीं कर पाता है और कई बार गलत फैसले ले लेता है। यही कारण है कि हमें हमेशा क्रोध नहीं रहना चाहिए और शांत रहना चाहिए।

श्री कृष्ण ने अर्जुन से कहा था- कभी भी किसी प्रकार की अधिकता नहीं करनी चाहिए। चाहे वो रिश्तों में या खाने-पीने में। किसी भी चीज में अधिकता घातक सिद्ध होती है। जैसे की संबंधों में कड़वाहट हो या फिर मधुरता हो। जीवन में हर चीज में संतुलन बनाए रखना जरूरी होता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग