ताज़ा खबर
 

कर्ज के लेन-देन की परेशानी से बचना चाहतें है तो जरूर ध्यान में रखें सप्ताह के ये दिन

कर्ज देने और लेने दोनों के बाद की परेशानी से बचना चाहते हैं तो कर्ज का लेन-देन करने से पहले जरूर देखें सप्ताह का ये दिन।
प्रतीकात्मक फोटो

इंसान की जरूरतें इतनी बढ़ती जा रही हैं, उन्हें पूरा करने के लिए कई बार लोग कर्ज ले लेते है। उसके बाद ना चुकाने पर घर, दुकान, गाड़ी, सोना बिकने की नौबत आ जाती है। साथ ही आपकी इज्जत पर भी बात आ सकती है। इंसान कर्ज जाल में फंसता ही जा रहा है। कर्ज चुकाना कई बार मुश्किल हो जाता है जिसके कारण आपको कई समस्याएं झेलनी पड़ती हैं। आज के समय में लोग ईएमआई की जिंदगी जीने को मजबूर हैं। लोग गाड़ी, घर और अन्य सामान भी ईएमआई पर खरीद रहे हैं। इसके अलावा लोग किसी व्यक्ति से भी कर्ज ले लेते हैं, फिर उन्हें कर्ज चुकाने में दिक्कत होती है। इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि किस दिन कर्ज लेना आपके लिए शुभ हो सकता है। विशेष दिन कर्ज लेंगे तो उसे उतारने में परेशानी नहीं आएगी और कर्ज भी जल्द ही चुकता हो जाएगा। हिंदू धर्म के अनुसार सप्ताह का हर दिन एक विशेष महत्व रखता है। इसलिए हम अब आपको बताने जा रहे हैं कि कौन से दिन कर्ज लेंगे तो उस दिन के देवता कर्ज उतारने में आपकी कितनी सहायता करेंगे।

सोमवार- आप सभी को बता दें कि सोमवार भगवान शिव की पत्नी पार्वती का दिन होता है। ये एक चर संज्ञक और शुभ दिन होता है। इस दिन कर्ज लेने से किसी को भी हानि नहीं होती है। इस दिन कर्ज लेंगे तो जल्दी ही वो उतर जाएगा और किसी तरह की समस्या नहीं खड़ी करेगा।
मंगलवार- इस दिन के देवता भगवान कार्तिकेय हैं। ये एक उग्र एवं क्रूर वार है। इस दिन अगर कर्ज लेना निषेध बताया गया है। इस दिन कर्ज लेने के नहीं लेना चाहिए। लेकिन हो सके तो जो पुराना कर्ज है उसे चुका देना चाहिए।

बुधवार- इस दिन के देवता भगवान विष्णु हैं। भगवान विष्णु धन और वैभव के देवता माने जाते हैं। ये मिश्र संज्ञक शुभ वार है। लेकिन ज्योतिष विद्या में इसे नपुंसक वार कहा गया है। ये गणेश जी का वार भी है। इस दिन अगर किसी को कर्ज दे रहें हो तो उसे बचना चाहिए अन्यथा ये आपको बड़ी समस्या में डाल सकता है।
गुरूवार- गुरूवार के देवता ब्रह्मा हैं। ये लघु संज्ञक शुभ वार है। गुरूवार को किसी को भी कर्ज नहीं देना चाहिए। लेकिन अगर आप कर्ज लेने की स्थिति में हैं तो इस दिन कर्ज लेने से वो जल्द ही बिना किसी समस्या के उतर जाता है।
शुक्रवार- इस दिन के देवता इन्द्रदेव हैं। ये एक शुभ दिन माना गया है। इस दिन आप कर्ज ले भी सकते हैं और कर्ज देने के लिए भी बहुत शुभ दिन है।
शनिवार- शनिवार के देवता शनि देव हैं। ये वैसे तो एक स्थिर दिन है पर इसकी स्थिति बहुत ही क्रूर मानी जाती है। इस दिन कर्ज लेने और देने से ही समस्या खड़ी हो सकती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.