ताज़ा खबर
 

घर में लगाएंगे मनी प्लांट का पौधा तो दूर होगी आर्थिक तंगी, जानिए- क्या है इसके लगाने की विधि

मनी प्लांट लगाने से घर में नकारात्मक ऊर्जा के साथ-साथ आर्थिक तंगी भी दूर होती है। घर में लगा मनी प्लांट सुख-समृद्धि के आगमन में सहायता करता है।
ये फोटो प्रतीक के रूप में प्रयोग की गई है।

घर में पौधे लगाने से सिर्फ हरियाली नहीं आती है बल्कि उसके साथ कई मतलब जुड़े होते हैं। हर पौधा अपने आप में एक मतलब लिए होता है। माना जाता है कि मनी प्लांट लगाने से घर में नकारात्मक ऊर्जा के साथ-साथ आर्थिक तंगी भी दूर होती है। घर में लगा मनी प्लांट सुख-समृद्धि के आगमन में सहायता करता है। ये एशिया मूल का लताओं में फैलने वाला पौधा है। इसकी पत्तियां हमेशा हरी रहती हैं। इसकी पत्तियां दिल के आकार की होती हैं जिसका अर्थ सकारात्मकता होता है। ये पौधा कहीं भी आसानी से लग जाता है और इसे सिर्फ पानी में भी लगा सकते हैं। इस पौधे के लिए रोजाना सूरज की रोशनी की भी जरूरत नहीं होती है।

ऐसी मान्यता है कि मनी प्लांट को सही दिशा में ना रखा जाए तो धनागमन में कोई बढ़ोतरी नहीं होती है बल्कि आर्थिक नुकसान उठाना पड़ सकता है। वास्तु-शास्त्र के अनुसार हर एक पौधे के लिए एक दिशा निर्धारित होती है। पौधे को उसकी उचित दिशा में लगाया जाए तो वो सकारात्मक प्रभाव डालता है। वास्तु-शास्त्र के अनुसार मनी प्लांट के लिए आग्नेय दिशा यानि दक्षिण-पूर्व सबसे उचित दिशा है। इस दिशा में पौधा लगाने से लाभ की प्राप्ति होती है।

इस दिशा में मनी प्लांट लगाने का कारण है कि इस दिशा के देवता गणेश जी हैं और प्रतिनिधि शुक्र हैं। गणेश जी विघ्नहर्ता हैं और शुक्र सुख-समृद्धि लाने वाला है। यही नहीं मनी प्लांट के बेल और लताएं का कारण शुक्र को माना गया है। इसलिए मनी प्लांट को आग्नेय दिशा में लगाना उचित माना गया है।

मनी प्लांट को कभी ईशान यानि उत्तर-पूर्व दिशा में नहीं लगाना चाहिए, ये दिशा पौधे के लिए नकारात्मक मानी गई है। ईशान दिशा को बृहस्पति की दिशा माना गया है और शुक्र और बृहस्पति एक दूसरे के शत्रु होते हैं। इसलिए मनी प्लांट का ईशान दिशा में होना नुकसानदायक होता है। वहीं इस दिशा के लिए तुलसी के लिए लाभदायक होती है। आपको बता दें कि मनी प्लांट को हमेशा हरा-भरा रखें उसे मुरझाने ना दें। अगर पौधे की पत्तियां पीली हो जाए तो उन्हें तुरंत छांट दें। मुरझाई पत्तियां नकारात्मकता लाती हैं। ये भी ध्यान रखें कि मनी प्लांट के बेलें जमीन पर ना फैलने दें, इससे भी आपको कई तरह के नुकसान हो सकते हैं।

      

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग