ताज़ा खबर
 

किसान परिवार से निकले वाइल्‍डलाइफ फोटोग्राफर को मिला अमेरिकी पुरस्‍कार

वाइल्डलाइफ फोटोग्राफर सतपाल सिंह को अमेरिका सरकार के स्मिथसोनियन नेचुरल हिस्ट्री म्यूजियम ने नेचर फोटोग्राफी के लिए फर्स्‍ट प्राइज दिया है..
नेचर्स बेस्ट फोटोग्राफी एशिया अवार्ड्स 2015 में सतपाल की तस्वीर को लैंडस्केप डिवीज़न में पहला पुरस्‍कार मिला।

वाइल्डलाइफ फोटोग्राफर सतपाल सिंह को अमेरिका सरकार के स्मिथसोनियन नेचुरल हिस्ट्री म्यूजियम ने नेचर फोटोग्राफी के लिए फर्स्‍ट प्राइज दिया है। नेचर्स बेस्ट फोटोग्राफी एशिया अवार्ड्स 2015 में सतपाल की तस्वीर को लैंडस्केप डिवीज़न में पहला पुरस्‍कार मिला। स्माल वर्ल्ड कैटेगरी में भी इनकी ली गई एक तस्वीर को “हाइली ऑनर्ड विनर” घोषित किया गया। यह सम्मान 12 नवम्बर की रात स्मिथसोनियन म्यूज़ियम, वाशिंगटन में जापान के सार्वजानिक मामलों के मंत्री व एम्बेसी प्रवक्ता मसातो ओटाका के हाथों दिया गया। पुरस्कार के तहत 1000 डॉलर (करीब पैंसठ हजार रुपए) की राशि भी शामिल है।

इस प्रतियोगिता का आयोजन अमेरिका की नेचर्स बेस्ट फोटोग्राफी पत्रिका और स्मिथसोनियन नेचुरल हिस्ट्री म्यूजियम द्वारा किया जाता है। इस म्यूजियम को देखने के लिए हर साल दुनिया भर से करीब 70 लाख लोग पहुंचते हैं।

इस वर्ष सभी एशियाई देशों से पांच वर्गों में पांच “कैटेगरी विनर्स” (प्रथम पुरस्कार) व 25 “हाइली आनर्ड विनर्स” चुने गए। फर्स्‍ट प्राइज के लिए सतपाल सिंह व दो अन्य भारतीय (सुयश केशरी और प्रमोद सी एल) चुने गए। इनके अलावा तेत्सुजी अकिमोतो (जापान) और मिंघु युआन (चीन) को चुना गया।

25 साल के सतपाल किसान परिवार के हैं। वह उत्तर प्रदेश के लखीमपुर जिले के अलीनगर गांव के रहने वाले हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग