ताज़ा खबर
 

‘नर्मदा सेवा यात्रा’ में मंत्री के कहने पर आदिवासियों के साथ थिरके सीएम शिवराज सिंह चौहान

सीएम शिवराज सिंह चौहान की नर्मदा सेवा यात्रा नर्मदा से सटे राज्य के 16 जिलों से गुजरेगी।
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान। (File Photo)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ढोल बजाते पूरी दुनिया ने देखा लेकिन मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान पीएम से भी एक कदम आगे निकल गए हैं। मामला राज्य के अनूपपुर जिले के अमरकंटक का है जहां नर्मदा सेवा यात्रा के दौरान मध्य प्रदेश के मुख्य मंत्री एक सांस्कृतिक कार्यक्रम में आदिवासी लोक कलाकारों के बीच झूमे। दरअसल सूबे के खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री ओमप्रकाश धुर्वे ने सीएम शिवराज से आग्रह किया कि वह आदिवासियों की हौसला अफजाई करें और उनकी धुन पर थिरकें। शिवराज ने धुर्वे की बात रखते हुए आदिवासियों के साथ नृत्य किया।

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने रविवार (11 दिसंबर) को ‘नमामि देवी नर्मदे’ सेवा यात्रा शुरू की। इस यात्रा का उद्देश्य नर्मदा नदी को प्रदूषण से मुक्त करना और उसके आसपास हरित क्षेत्र विकसित करने के प्रति जागरूकता बढ़ाना है। यह यात्रा नर्मदा नदी के तट पर स्थित विभिन्न शहरों और कस्बों से होते हुए 16 जिलों से गुजरेगी

रविवार को शिवराज ने यात्रा का शुभारंभ करते हुए ट्वीट किया था, “समाज से आह्वान करता हूँ कि माँ नर्मदा का कर्ज़ उतारने हेतु #NarmadaSevaYatra में भाग लें,इसके उद्देश्यों की पूर्ति के लिए हरसंभव प्रयास करें” मुख्यमंत्री शिवराज के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से लगातार यात्रा से जुड़ी तस्वीरें और अन्य जानकारी शेयर कर रहे हैं। सीएम शिवराज ने आम लोगों से इस यात्रा में शामिल होने की अपील की है। सीएम शिवराज ने ट्विटर पर अपील करते हुए कहा, “एक नदी से प्रारम्भ होकर यह अभियान सभी नदियों के लिए प्रारम्भ हो। आइये, इस पवित्र अभियान में भाग लीजिये। अपना समर्थन दीजिये।”

सीएम शिवराज यात्रा के दौरान प्रदूषण के चलते बीमारियों का प्रकोप बढ़ने के प्रति भी आगाह किया। सीएम शिवराज ने ट्वीट किया, “आज प्रदूषण के कारण हम भी संकट में हैं। कई बीमारियों का शिकार होकर महाविनाश की ओर जा रहे हैं, क्या हम अब भी नहीं जागेंगे?” सीएम शिवराज ने आगे ट्वीट किया, “मानव ने अपने क्षुद्र स्वार्थ के लिए धरती माता को छलनी कर दिया है। जंगल काट दिये। खनिज उत्खनन कर धरती माँ को छलनी किया है। ये धरती केवल मनुष्य की नहीं, पशु-पक्षियों,कीट-पतंगों,पेड़-पौधों की भी है। हमने इनके अस्तित्व पर ही प्रश्न चिन्ह लगाया है।”

नर्मदा के तटीय इलाकों की सुंदरता पर भी सीएम शिवराज मुग्ध नजर आए। शिवराज ने अलग-अलग ट्वीट में कहा, “माँ नर्मदा के तट पर स्थित कबीर सरोवर पर रात्रि विश्राम किया। कबीर सरोवर को चारों ओर से घने साल के वृक्ष घेरे हुए हैं। कबीर सरोवर के तट पर सूर्योदय का दृश्य अद्भुत था, घोर घने जंगल, सरोवर, कलरव करते पक्षी जैसे धरती पर स्वर्ग उतर आया हो। महानगरीय कोलाहल से दूर ये अद्भुत प्राकृतिक छटा से भरा पवित्र स्थान, क्या सम्पूर्ण मध्यप्रदेश ऐसा नहीं हो सकता है?”

(रिपोर्ट- कीर्ति राजेश चौरसिया)

वीडियोः जब आदिवासियों की धुन पर नाच उठे मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.