May 24, 2017

ताज़ा खबर

 

टीपू सुल्तान मस्जिद के शाही इमाम बरकाती ने हटाई लाल बत्ती, पहले बोले- मैं क्यों मानू मोदी सरकार का फैसला

केंद्र सरकार ने वीआईपी कल्चर को खत्म करते हुए लाल बत्ती लगाने पर प्रतिबंध लगाया था। यह प्रतिबंध 1 मई से लागू हो गया। सरकार के आदेश के तहत यह बैन केंद्रीय मंत्रियों, मुख्यमंत्रियों, राज्य के कैबिनेट मंत्रियों. ब्यूरोक्रेट और हाई कोर्ट तथा सुप्रीम कोर्ट के जज पर भी लागू था।

Author कोलकाता। | May 13, 2017 18:24 pm
टीपू सुल्तान मस्जिद के शाही इमाम ने लाल बत्ती हटाने से कर दिया था इनकार। (Photo Source: ANI Photo)

कोलकाता की टीपू सुल्तान मस्जिद के शाही इमाम मौलाना नूर-उर रहमान बरकती ने अपनी गाड़ी से लाल बत्ती हटा दी है। इससे पहले बरकाती ने केंद्र सरकार के आदेश को मानने से इनकार करते हुए लाल बत्ती हटाने से साफ मना कर दिया था। बरकाती की ओर से कहा गया, “मैं क्यों केंद्र सरकार के आदेश का पालन करूं।” जिसके बाद बरकाती के खिलाफ बीजेपी नेता ने सरकार का आदेश नहीं मानने के चलते केस दर्ज कराया था। शनिवार को उन्होंने अपनी गाड़ी से लाल बत्ती हटा दी।

टीपू सुल्तान मस्जिद के शाही इमाम मौलाना नूर-उर रहमान बरकती ने केंद्र सरकार के आदेश को मानने से इनकार करते हुए कहा था कि वह लाल बत्ती लगाना जारी रखेंगे। लाल बत्ती लगाने की इजाजत ब्रिटिश सरकार के समय से मिली हुई है। उन्होंने कहा, “मैं लाल बत्ती उस समय हटाऊंगा जब सब लोग बत्ती हटा देंगे। मैं लाल बत्ती लगाना जारी रखूंगा क्योंकि ब्रिटिश सरकार की ओर से मुझे इजाजत मिली हुई है।” बरकाती के इस बयान के बाद बीजेपी नेता सूरज कुमार सिंह ने उनके खिलाफ केंद्र सरकार का आदेश न मानने के कारण शिकायत दर्ज कराई थी।

1 मई से लाल बत्ती पर रोक
बता दें कि केंद्र सरकार ने वीआईपी कल्चर को खत्म करते हुए लाल बत्ती लगाने पर प्रतिबंध लगाया था। यह प्रतिबंध 1 मई से लागू हो गया। सरकार के आदेश के तहत यह बैन केंद्रीय मंत्रियों, मुख्यमंत्रियों, राज्य के कैबिनेट मंत्रियों. ब्यूरोक्रेट और हाई कोर्ट तथा सुप्रीम कोर्ट के जज पर भी लागू था। इस आदेश से सिर्फ 5 लोगों को राहत दी गई थी। जिसमें राष्ट्रपति, उप-राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस तथा लोकसभा की स्पीकर शामिल है। केंद्र के आदेश के बाद कई केंद्रीय मंत्रियों और मुख्यमंत्रियों ने तुरंत अपनी गाड़ियों से बत्ती हटा दी थी।

मुख्यमंत्री भी कर चुके है वीआईपी कल्चर को खत्म करने की वकालत
केंद्र सरकार के आदेश से पहले कई राज्यों के मुख्यमंत्री वीआईपी कल्चर को खत्म करने के लिए लाल बत्ती हटाने का आदेश दे चुके हैं। सबसे पहले दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने लाल बत्ती हटाई थी। मार्च में विधानसभा चुनाव जीते पंजाब के नए मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने भी लाल बत्ती नहीं लगाने की बात कही थी।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on May 13, 2017 6:13 pm

  1. No Comments.

सबरंग