ताज़ा खबर
 

गुजरात: 14 बागी कांग्रेसी विधायकों पर पार्टी की गाज

गुजरात के राज्यसभा चुनाव में बगावत करने वाले पार्टी के 14 विधायकों के खिलाफ कांग्रेस आलाकमान ने कार्रवाई की है।
Author नई दिल्ली | August 10, 2017 01:40 am
कांग्रेस पार्टी का चुनाव चिन्ह।

गुजरात के राज्यसभा चुनाव में बगावत करने वाले पार्टी के 14 विधायकों के खिलाफ कांग्रेस आलाकमान ने कार्रवाई की है। कांग्रेस से इस्तीफा देकर भाजपा में शामिल होने वाले छह विधायकों की सदस्यता खारिज करने के लिए गुजरात विधानसभा अध्यक्ष को लिखा गया है। दूसरी ओर, क्रास वोटिंग करने वाले आठ विधायकों को छह साल के लिए पार्टी से निकाल देने का आदेश जारी किया गया है।कांग्रेस के महासचिव और गुजरात के प्रभारी अशोक गहलोत के अनुसार पार्टी की ओर से जारी विप का उल्लंघन करने पर विधायकों के खिलाफ कार्रवाई की गई है। किसी भी हालत में अनुशासनहीनता बर्दाश्त नहीं की जाएगी। कांग्रेस से इस्तीफा देकर भाजपा का दामन थामने वाले जिन विधायकों की विधानसभा सदस्यता खारिज करने की सिफारिश की गई है, वे हैं- बलवंत सिंह राजपूत, पीआइ पटेल, तेजश्री पटेल, मान सिंह चौहान, राम सिंह परमार और छानाभाई चौधरी। इनमें से बलवंत सिंह राजपूत को भाजपा ने अहमद पटेल के खिलाफ अपना उम्मीदवार बनाया था। जिन आठ विधायकों को पार्टी से छह साल के लिए निष्कासित किया गया है, वे हैं – राघवजी पटेल, भोलाभाई गोहिल, हकुभा जाडेजा, सीके राउलजी, अमित चौधरी, कमसी मकवाना, महेंद्र वाघेला और शंकर सिंह वाघेला।

शंकर सिंह वाघेला ने पिछले दिनों कांग्रेस नेतृत्व से बगावत करते14 हुए पार्टी छोड़ने का ऐलान किया था। हालांकि, तकनीकी तौर पर उन्होंने इस्तीफा नहीं दिया। उनके समधी बलवंत सिंह राजपूत समेत छह विधायकों ने कांग्रेस से अलग होने का ऐलान करते हुए भाजपा का दामन थाम लिया था। उन्होंने निष्कासित करने की औपचारिकता पूरी करते हुए कांग्रेस नेतृत्व ने दल बदल कानून के तहत उनकी विधायकी खारिज करने की सिफारिश की। शंकर सिंह वाघेला और उनके पुत्र समेत आठ विधायकों ने कांग्रेस से इस्तीफा नहीं दिया था। ऐसे में तकनीकी तौर पर इन सभी को व्हिप का उल्लंघन करने का दोषी माना गया।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग