ताज़ा खबर
 

दिल्ली में प्रदूषण: धुंध के कहर से मिली थोड़ी सी राहत, 118 ट्रेनें अभी भी चल रहीं निर्धारित समय से लेट

दिल्ली का न्यूनतम तापमान 14.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो मौसम के औसत तापमान से एक डिग्री ऊपर है।
Author , नई दिल्ली | November 14, 2017 12:49 pm
दिल्ली में पिछले एक सप्ताह से छाई प्रदूषण जनित धुंध में मामूली सुधार के बावजूद लोगों की परेशानी बरकरार है। (Source: AP Photo/Manish Swarup)

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मंगलवार की सुबह मध्यम स्तर का कोहरा छाया रहा। यहां का न्यूनतम तापमान 14.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो मौसम के औसत तापमान से एक डिग्री ऊपर है। उत्तरी भारत में हल्के कोहरे के कारण 118 रेलगाड़ियां निर्धारित समय से देरी से चल रही हैं, 34 के समय में परिवर्तन किया गया है और 10 रेलगाड़ियों को रद्द करना पड़ा। भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने कहा, “सुबह मध्यम स्तर का कोहरा छाया रहा। दिन में आमतौर पर आसमान साफ रहेगा।”

सुबह 8.30 बजे आर्द्रता 84 प्रतिशत और दृश्यता 1,000 मीटर दर्ज की गई। रद्द की गई ट्रेनों में नई दिल्ली-अलिपुरद्वार महानंदा एक्सप्रेस, दिल्ली-आजमगढ़ कैफियत एक्सप्रेस, आनंद विहार-मऊ एक्सप्रेस, रक्सौल-दिल्ली सद्भावना एक्सप्रेस, श्रीगंगानगर-दिल्ली इंटरसिटी, दिल्ली-फिरोजपुर इंटरसिटी, दिल्ली-वाराणसी महामना एक्सप्रेस, दिल्ली-फैजिल्का इंटरसिटी, दिल्ली-मऊ एक्सप्रेस और दिल्ली छिंदवाड़ा पाटालकोट एक्सप्रेस शामिल हैं।

दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (डायल) के मुताबिक, किसी भी उड़ान में देरी नहीं हुई और न ही किसी उड़ान को रद्द किया गया है।वहीं, सोमवार का अधिकतम तापमान 28.4 डिग्री सेल्सियस रहा जो इस मौसम का औसत तापमान है, जबकि न्यूनतम तापमान औसत से एक डिग्री नीचे 12.4 डिग्री सेल्सियस रहा था। सोमवार को दिल्ली में हवा की गुणवत्ता बिगाड़ने वाले प्रदूषक तत्वों पीएम 2.5 और पीएम 10 के स्तर में गिरावट दर्ज किए जाने के बाद दोपहर बाद धूप तेज होने से वातावरण में छाई धुंध में भी कमी होने से दृश्यता मानकों में सुधार दर्ज किया गया।

मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार, सुबह साढ़े पांच बजे दृश्यता 500 मीटर दर्ज की गई थी, जो सुबह साढ़े आठ बजे घटकर 400 के स्तर पर आ गई। इसके बाद दिन में धूप तेज होने पर दोपहर ढाई बजे दृश्यता बढ़कर 140 हो गई। सोमवार सुबह कम दृश्यता की वजह से रेल महकमे को 14 ट्रेनें रद्द करनी पड़ी थी। राजधानी का अधिकतम तापमान आज 28.5 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 12.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.