ताज़ा खबर
 

हरियाणा सरकार ने घूंघट को बताया आन-बान, बबीता फोगाट ने दी कड़ी प्रतिक्रिया

हरियाणा सरकार की मैग्जीन में छपे विवादित विज्ञापन पर 'दंगल गर्ल' भड़क गईं और उन्होंने तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए करारा जवाब दिया है।
Author नई दिल्ली | June 28, 2017 14:23 pm

हरियाणा सरकार की मैग्जीन में छपे विवादित विज्ञापन पर ‘दंगल गर्ल’ भड़क गईं और उन्होंने तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए करारा जवाब दिया है। इंटरनेशनल पहलवान गीता फोगाट ने कहा कि हमने ऐसे गांव से निकलकर अपने राज्य का नाम रोशन किया है, जहां बेटियों को घूंघट की चारदीवारी में बंद करके रखा जाता है। फोगाट ने कहा कि वे ऐसे राज्य से ताल्लुक रखती हैं जहां महिलाओं को स्कूल जाने तक की इजाजत नहीं होती। हमारे पिता ने समाज के उन बंधनों को तोड़ते हुए हम बहनों को घर से बाहर निकाला और यहां तक पहुंचाया। गीता फोगाट ने कहा कि आज प्रदेश की महिलाएं पर्दे में रहने वाली नहीं है। आज की लड़कियां अपने हक को हासिल करना जानती हैं, न मिलने पर वे लड़ाई लड़कर भी अपना हक ले सकने की पावर रखती हैं।  गीता फोगाट ने कहा कि आज दुनिया बहुत आगे निकल चुकी है और उसके साथ लड़कियां भी आगे निकल चुकी हैं। ऐसे में सरकार का यह विज्ञापन हमारे पिता की और हमारी मेहनत पर पानी फेरता है। सरकार को ऐसे विज्ञापन नहीं छापने चाहिएं, यह बिल्कुल गलत है और विकास की बात करने वालों की सोच को दर्शाता है।

गौरतलब है कि हरियाणा सरकार की एक पत्रिका में छपी तस्वीर के साथ लगे कैप्शन में ‘घूंघट’ को ‘राज्य की पहचान’बताया गया है, जिससे एक विवाद पैदा हो गया है। विपक्ष के लोगों का कहना है कि यह भाजपा सरकार की ‘पिछड़ी’ सोच को दिखाता है। हालांकि वरिष्ठ मंत्री अनिल विज ने विपक्ष के इस आरोप को खारिज करते हुए कहा कि भाजपा सरकार ने महिला सशक्तीकरण के लिए कई कदम उठाए हैं और वह इस बात का समर्थन नहीं कर रही कि महिलाओं को घूंघट रखने के लिए विवश किया जाना चाहिए। कृषि संवाद नामक पत्रिका के हालिया अंक में घूंघट वाली महिला की तस्वीर छपी है। महिला अपने सिर पर चारा लेकर जा रही है और कैप्शन में लिखा है, घूंघट की आन-बन, म्हारे हरियाणा की पहचान’’। यह पत्रिका राज्य सरकर की मासिक पत्रिक हरियाणा संवाद की एक परिशिष्ट है। पत्रिका के मुख्य पृष्ठ पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर की तस्वीर छपी है।

महिला की तस्वीर के साथ छपे कैप्शन पर तीखी प्रतिक्रिया देते हुए पूर्व मुख्यमंत्री भूपिंदर सिंह हुड्डा और वरिष्ठ कांग्रेस नेता एवं पार्टी प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि यह सत्ताधारी भाजपा सरकार का पिछड़ी हुई सोच दिखाता है। हुड्डा ने कहा, यह भाजपा सरकार की पिछड़ी सोच दिखाता है। हरियाणा की महिलाएं हर क्षेत्र में आगे हैं। तीन ही दिन पहले राज्य की एक युवती को मिस इंडिया का ताज पहनाया गया। राज्य की लड़कियों ने खेलों और अन्य क्षेत्रों में अपनी छाप छोड़ी है। भारत में जन्मी अमेरिकी अंतरिक्षयात्री दिवंगत कल्पना चावला हरियाणा से ही थी।’’ हाल ही में हरियाणा की लड़की मानुषी चिल्लर को फेमिना मिस इंडिया 2017 का ताज पहनाया गया।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.