ताज़ा खबर
 

यूपी के स्कूलों की बदली-बदली तस्वीर, योग हुआ अनिवार्य, लड़कियां सीखेंगी सेल्फ डिफेंस

सीएम ने राज्य के सभी विश्वविद्यालयों के लिए एक समान सिलेबस लागू करने पर भी जोर दिया। आदित्य नाथ ने अफसरों को कहा कि वे ये सुनिश्चित करें कि राज्य के विश्वविद्यालयों का शैक्षणिक सत्र तय समय पर शुरू हो और निर्धारित वक्त पर ही समाप्त हो।
यूपी सरकार ने सरकारी स्कूलों में योग को अनिवार्य कर दिया है। (Express file photo)

उत्तर प्रदेश सरकार ने योग से जुड़ा एक बड़ा फैसला लिया है। सीएम योगी आदित्य नाथ ने उत्तर प्रदेश की सभी सरकारी स्कूलों में योग शिक्षा और योग अभ्यास को अनिवार्य कर दिया है। सीएम ने इस फैसले को लागू करने के लिए अधिकारियों को जरुरी निर्देश दे दिये हैं साथ ही स्कूलों में आवश्यक संसाधन मुहैया कराने को कहा है। सीएम योगी आदित्य नाथ योग के प्रबल समर्थक माने जाते हैं। इससे कुछ दिन पहले उन्होंने कहा था कि योग सभी को जोड़ने वाली और बंधुत्व बढ़ाने वाली क्रिया है। सीएम ने योग और नमाज की मुद्राओं को भी एक जैसा बताया था। राज्य सरकार ने सरकारी स्कूल में पढ़ने वाली सभी लड़कियों को अनिवार्य रूप से आत्म रक्षा के गुर भी सिखाने का फैसला किया है। राज्य सरकार ने बुधवार (5 अप्रैल) को ये आदेश जारी किये हैं। अंग्रेजी वेबसाइट रेडिफ डॉट कॉम के मुताबिक इससे पहले सीएम योगी आदित्य नाथ ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की, और शिक्षा विभाग से जुड़े कई अहम फैसले लिये। सेल्फ डिफेंस के तहत लड़कियों मार्शल आर्ट, कराटे और जुटो जैसी आत्मरक्षा के तरीके सिखाये जाएंगे। वहीं राज्य के डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने कहा कि राज्य के स्कूलों में पहले से ही दी जा रही शारीरिक शिक्षा में योग शिक्षा भी शामिल होगी।

सीएम ने राज्य के सभी विश्वविद्यालयों के लिए एक समान सिलेबस लागू करने पर भी जोर दिया। आदित्य नाथ ने अफसरों को कहा कि वे ये सुनिश्चित करें कि राज्य के विश्वविद्यालयों का शैक्षणिक सत्र तय समय पर शुरू हो और निर्धारित वक्त पर ही समाप्त हो। यूपी के विश्वविद्यालय अपने लेट सेशन के लिए अक्सर चर्चा में रहते हैं। सीएम ने इंटर स्कूलों और कॉलेजों में खाली शिक्षकों के पदों को भी जल्द भरने का निर्देश दिया। सीएम ने विश्वविद्यालयों और आईटीआई संस्थानों को नये जमाने की जरूरतों के मुताबिक नये कोर्स डिजाइन करने को कहा और पुराने हो चुके कोर्स जैसे रेडियो मैकेनिक को बंद करने की सलाह दी।

सीएम योगी आदित्य नाथ ने निजी इंजीनियरिंग कॉलेज के संसाधन, जो बंद होने की कगार पर पहुंच चुके हैं, को दूसरी संस्थाओं को इस्तेमाल करने को कहा। और इन कॉलेजों के बारे में अधिकारियों को दूसरी संभावनाएं तलाशने को कहा।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने कहा- "सूर्य नमस्कार और नमाज एक समान"

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.