ताज़ा खबर
 

यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ बोले- नमाज और सूर्य नमस्कार एक समान

योगी आदित्यनाथ ने योग महोत्सव में कहा कि साल 2014 से पहले योग की बात सांप्रदायिकता थी, लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने योग को दुनिया तक पहुंचाया है।
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्‍य नाथ। (PTI Photo)

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को योग महोत्सव में कहा कि नमाज और सूर्य नमस्कार समान हैं, दोनों की मुद्राएं एक जैसी हैं। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि योग किसी जाति, धर्म, उम्र और लिंग का मोहताज नहीं है। उन्होंने कहा, ‘अगर आप सूर्य नमस्कार करते हुए देखेंगे तो आपको यह वैसे ही लगेगा, जैसे मुस्लिम नमाज पढ़ते हैं। सूर्य नमस्कार में जितने आसन आते हैं, उसमें जो प्राणयाम की क्रियाएं हैं वो मुस्लिम भाई जो नमाज पढ़ते हैं, उससे मिलती-जुलती हैं। दोनों एक दूसरे से मिलती हुई प्रक्रिया हैं। लोगों ने दोनों को आपस में जोड़ने की कभी कोशिश की नहीं की।’

योगी ने कहा, साल 2014 से पहले योग की बात सांप्रदायिकता थी, लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने योग को दुनिया तक पहुंचाया है। साथ ही उन्होंने सांप्रदायिकता के बारे में भी अपने विचार रखे। योगी ने कहा कि हमें तय करना होगा कि वास्तव में सांप्रदायिक कौन है? योग महोत्सव में योगी आदित्यनाथ के साथ योग गुरु बाबा रामदेव भी मौजूद थे।

साथ ही आदित्यनाथ ने कहा, ‘लोग योगी को भीख तक नहीं देते, लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और प्रदेश की जनता ने मुझे पूरा यूपी ही सौंप दिया। मेरे जैसे योगी के बारे मे लोग कई तरह की बाते कर रहे हैं। लेकिन मैंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से सकारात्मकता सीखी है।’ योगी ने कहा कि मैं उत्तर प्रदेश की हर एक बीमारी जानता हूं, उन बीमारियों को खत्म करने और लोगों को हित में कड़े फैसले लेने से बिल्कुल भी नहीं हिचकिचाउंगा, अभी तो केवल छोटे फैसले ही लिए गए हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग