ताज़ा खबर
 

योगी आदित्यनाथ सरकार में पहला बड़ा प्रशासनिक फेरबदल, 20 IAS इधर से उधर, मृत्युंजय कुमार बने CM के सचिव

सीनियर आईएएस अफसर अमित मोहन प्रसाद को नोएडा अथॉरिटी का सीईओ बनाया गया है। उन्हें ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी का भी अतिरिक्त प्रभार दिया गया है।
अधिकारियों से बात करते सीएम योगी आदित्य नाथ।

उत्तर प्रदेश में सत्ता संभालने के करीब एक महीने बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बड़ा प्रशासनिक फेरबदल किया है। सरकार ने 20 आईएएस अधिकारियों के तबादले किए हैं। इन तबादलों में खास बात यह है कि योगी सरकार ने अखिलेश सरकार के पसंदीदा आईएएस अफसरों को किनारे कर दिया है। उनमें से अधिकांश का तबादला कर उन्हें वेटिंग लिस्ट में डाल दिया है। समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक वरिष्ठ आईएएस अधिकारी मृत्युंजय कुमार नारायण को मुख्यमंत्री का सचिव बनाया गया है। सीनियर आईएएस अफसर अमित मोहन प्रसाद को नोएडा अथॉरिटी का सीईओ बनाया गया है। उन्हें ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी का भी अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। नोएडा अथॉरिटी के पूर्व सीईओ रमा रमण का भी तबादला किया गया है उन्हें वेटिंग लिस्ट में रखा गया है।

इनके अलावा नवनीत सहगल, अनीता सिंह, डिंपल वर्मा का भी सरकार ने तबादला किया है लेकिन इन अधिकारियों को फिलहाल वेटिंग लिस्ट में रखा गया है। हरिओम और दीपक अग्रवाल को भी सरकार ने प्रतीक्षा सूची में रखा है। आमोद और पंधारी यादव राजस्व परिषद भेजे गए हैं जबकि लखनऊ कमिश्नर भुवनेश कुमार को पद से हटा दिया गया है। जीडीए के वीसी विजय कुमार यादव भी पद से हटा दिए गए हैं।

अवनीश अवस्थी को प्रमुख सचिव, सूचना का भी कार्यभार दिया गया है जबकि अनीता मेश्राम को सचिव, बाल विकास पुष्टाहार, आलोक सिन्हा को प्रमुख सचिव, औद्योगिक विकास, राजप्रताप सिंह को प्रमुख सचिव, खनन बनाया गया है। सरकार ने पांच दिन पहले ही अवनीश अवस्थी को केन्द्रीय प्रतिनियुक्ति पर से वापस बुलाकर राज्य का मुख्य सचिव नियुक्त किया था।

देखिए तबादले की पूरी लिस्ट:

गौरतलब है कि योगी आदित्य नाथ सरकार बड़े पैमाने पर सरकारी योजनाओं में भी फेरबदल कर रही है। कुछ योजनाओं पर रोक लगा दिया है तो कुछ की जांच के आदेश दिए हैं। योगी सरकार ने कई सरकारी योजनाओं के नाम से समाजवादी शब्द भी हटाने के निर्देश दिए हैं। इसके अलावा लखनऊ को गोमती रिवर फ्रंट की भी जांच के आदेश दिए हैं। समाजवादी पेंशन योजना के लाभार्थियों की भी जांच कराने का आदेश योगी सरकार ने दिया है।

वीडियो: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने कहा- "सूर्य नमस्कार और नमाज एक समान"

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.