April 30, 2017

ताज़ा खबर

 

डीयू जैसी हिंसा की आशंका के चलते अम्बेडकर विश्वविद्यालय ने कश्मीर पर टाला कार्यक्रम, कहा- अभी माहौल सही नहीं

कार्यक्रम से 24 घंटे से भी कम समय पहले इसके वक्ताओं को ‘अभिव्यक्ति की आजादी’ के लिए कथित खतरे का हवाला देते हुए ईमेल के जरिये सेमिनार टालने की सूचना दी गई।

Author February 26, 2017 15:39 pm
रामजस कॉलेज में आईसा और एबीवीपी कार्यकर्ताओं के बीच व्यापक हिंसा भड़क उठी थी।

दिल्ली विश्वविद्यालय जैसी हिंसा की आशंका के चलते राष्ट्रीय राजधानी में अम्बेडकर विश्वविद्यालय ने कश्मीर को लेकर अपने परिसर में आयोजित होने वाले एक कार्यक्रम को टाल दिया है। यह कार्यक्रम कश्मीर में कथित कुनान-पोशपोरा सामूहिक बलात्कार घटना के 26 साल पूरा होने पर आधारित था। कश्मीर के कुनान एवं पोशपोरा के ग्रामीणों के खिलाफ सेना द्वारा कथित सामूहिक बलात्कार कांड के 26 साल पूरे होने पर अम्बेडकर विश्वविद्यालय और गैर सरकारी संगठन (एनजीओ) वुमन अगेंस्ट सेक्शुअल वायलेंस एंड स्टेट रिप्रेशन (डब्ल्यूएसएस) 23 फरवरी को कश्मीरी महिलाओं के प्रतिरोध दिवस के रूप में एक कार्यक्रम का आयोजन करने वाले थे।

कार्यक्रम से 24 घंटे से भी कम समय पहले इसके वक्ताओं को ‘अभिव्यक्ति की आजादी’ के लिए कथित खतरे का हवाला देते हुए ईमेल के जरिये सेमिनार टालने की सूचना दी गई। विश्वविद्यालय ने सेमिनार के वक्ताओं को भेजे एक ईमेल में कहा गया है कि एयूडी प्रशासन संकाय से कार्यक्रम के प्रारूप में कुछ बदलाव चाहता है और इसलिए कार्यक्रम की तिथि में फेरबदल करते हुए मार्च में किसी समय इसका आयोजन होगा। जैसा कि आप देख रहे हैं कि अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता एवं मुक्त चर्चा स्थल के तौर पर विश्वविद्यालय के लिये अभी उपयुक्त समय नहीं है।

शोधार्थी गौहर फाजिली ने इस तरह के ईमेल मिलने की पुष्टि की है। कार्यक्रम के दौरान गौहर ‘फैमिलियल ग्रीफ, रेसिस्टैंस एंड द पॉलिटिकल इमैजिनरी इन कश्मीर’ पर प्रस्तुति देने वाले थे।

गौरतलब है कि दिल्ली विश्वविद्यालय के रामजस कॉलेज में बुधवार को आईसा और एबीवीपी कार्यकर्ताओं के बीच व्यापक हिंसा भड़क उठी थी। हिंसा की वजह जेएनयू छात्र उमर खालिद और शहला राशिद को ‘कल्चर ऑफ प्रोटेस्ट’ विषय पर आयोजित सेमिनार को संबोधित करने के लिए बुलाया जाना था। बहरहाल, एबीवीपी के विरोध के बाद कॉलेज अधिकारियों ने इसे रद्द कर दिया था।इस दौरान एबीवीपी और आईसा कार्यकर्ताओं के बीच हिंसक झड़प भी हुई। इस झड़प में कई छात्र और फेकल्टी घायल भी हो गए।

वीडियो- दिल्ली: रामजस कॉलेज में ABVP-AISA के बीच हिंसक झड़प, हुई मारपीट; जानिए पूरा मामला

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on February 26, 2017 3:39 pm

  1. No Comments.

सबरंग