ताज़ा खबर
 

10 दिन में तीन बार बदला यूपी सीएम का नाम, करीबी बोले- नाम में क्‍या रखा है

हलफनामे में उन्होंने बिना योगी के अपना नाम लिखा है, लेकिन उनके नाम में भी विविधत्ता है। कुछ में उनका नाम आदित्य नाथ तो कुछ में आदित्यनाथ लिखा।
सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने सीएम आवास मेंकिया गृह-प्रवेश। (Source: PTI)

उत्तर प्रदेश के नए सीएम योगी आदित्य ने शपश लेने के 10 दिन बाद आज अपने सरकारी आवास 5 कालिदास मार्ग में गृह-प्रवेश किया। इन 10 दिनों में योगी के सरकारी घर के बाहर लगी नेम प्लेट तीन बार बदल चुकी है। सबसे पहले उनके घर के बाहर लगी नेम प्लेट में योगी आदित्य नाथ लिखा गया था, बाद में शपथ ग्रहण के बाद उनकी नेम प्लेट चेंज करके आदित्य नाथ योगी लिखा गया। आदित्य नाथ के नाम को लेकर अभी भी अनिश्चितता बनी हुई है। मंगलवार को गृह प्रवेश से ठीक एक दिन पहले फिर से नेम प्लेट में बदलाव किया गया और लिखा गया- “योगी आदित्य नाथ”। योगी का नाम क्यों बार-बार बदला जा रहा है, इस पर किसी भी अधिकारी की ओर से कोई जानकारी नहीं दी गई।

पिछले 10 दिनों में सीएम आवास के बाहर लगी नेम प्लेट तीसरी बार बदली गई है। इसी के साथ योगी आदित्य नाथ से आदित्य नाथ योगी के बीच तीन बार नामों में बदलाव भी हुआ। आदित्य नाथ के शपथ ग्रहण करने से पहले योगी आदित्य नाथ की नेम प्लेट लगाई थी। 19 मार्च को जब प्रदेश के नए सीएम के रूप में उन्होंने आदित्य नाथ योगी के नाम से शपथ ली तो घर के बाहर लगी नेम प्लेट भी बदल गई और नाम लिखा गया- “आदित्य नाथ योगी”। 28 मार्च को गृह- प्रवेश से पहले नेम प्लेट को फिर से बदलकर योगी आदित्य नाथ कर दिया गया।

सूचना आयोग द्वारा जारी प्रेस नोट्स भी उनके नाम के मामले में कोई मदद नहीं कर सके। क्योंकि कुछ में उनका नाम आदित्य नाथ योगी लिखा गया तो कुछ में उन्हें योगी आदित्य नाथ बताया गया। यहां तक की उनके सोशल अकाउंट्स से भी इस मामले में पुष्टि नहीं हो सकी। उनका वेरिफाइड ट्विटर हैंडल myogiadityanath है। जबकि फेसबुक अकाउंट में योगी आदित्यनाथ लिखा।

उन्होंने ने अपने चुनावी हलफनामे में ‘योगी’ का जिक्र नहीं किया है। हलफनामे में उन्होंने बिना योगी के अपना नाम लिखा है, लेकिन उनके नाम में भी विविधत्ता है। कुछ में उनका नाम आदित्य नाथ तो कुछ में आदित्यनाथ लिखा। तकनीकी रूप से यह दो शब्द है। आदित्या और नाथ। आदित्य उनका नाम और नाथ वह संप्रदाय है, जिससे वह ताल्लुक रखते हैं। गोरखनाथ मठ के मंहत इस सरनेम का इस्तेमाल करते हैं।

हालांकि उनके एक करीबी ने हिंदुस्तान टाइम्स से कहा कि नाम में क्या रखा है? उनका कहना है कि हमें इससे फर्क नहीं पड़ता है कि लोग उन्हें क्या बुलाते हैं। हम उन्हें ‘छोटे महाराज’ बुलाते हैं और उन्हें इसी नाम से जानते हैं, लेकिन बहुत से लोग हैं जो उन्हें महंतजी कहते हैं। कुछ लोग उन्हें बाबा भी कहते हैं।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से जुड़ी 10 बातें

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. A
    Ashfak
    Mar 29, 2017 at 8:21 pm
    Bhaiyo Yogi adity nath modern yug ke yogi hea jo fecbook aor tweeter istimal karte hea
    (0)(0)
    Reply