December 10, 2016

ताज़ा खबर

 

यूपी चुनाव: दलितों को लुभाने के लिए राहुल गांधी ने बनाया बड़ा प्लान, 4 दिसंबर से 85 टीमों को काम पर लगाएगी कांग्रेस

कांग्रेस इस दौरान भारतीय जनता पार्टी को दलित विरोधी साबित करने की पूरी कोशिश करेगी।

Author लखनऊ | December 1, 2016 11:17 am
सोनिया गांधी और राहुल गांधी (File photo)

उत्तरप्रदेश विधानसभा चुनाव को देखते हुए दलितों तक अपनी पहुंच बढ़ाने के लिए कांग्रेस ने जोर शोर से तैयारी शुरू कर दी है। जहां एक ओर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जनरल सेक्रेट्री गुलाम नबी आजाद, राज्य अध्यक्ष राज बब्बर, प्रमोद तिवारी और संजय सिंह संसद में व्यस्त हैं, वहीं कांग्रेस ने इसको लेकर एक प्लान तैयार किया है। पार्टी ने 85 टीमें बनाई हैं। ये टीमें चार दिसंबर से आरक्षित सीटों वाले क्षेत्रों का दौरा करेंगी। टीमें एक दिन एक गांव में जाएंगी और दलितों के साथ ज्यादा से ज्यादा वक्त बिताएंगी। कांग्रेस ने यह कदम पार्टी को दलित हितैषी बनाने के लिए उठाया है। कांग्रेस की कोशिश रहेगी कि इसके जरिए वे भाजपा को दलित विरोधी बना साबित कर सके। इसके लिए कांग्रेस रोहित वेमुला केस, उना घटना और आरएसएस प्रमुख का आरक्षण पर बयान के मुद्दे को उठाया जाएगा।

बता दें, यूपी चुनाव में कांग्रेस इसके साथ ही जाति समीकरणों के सहारे जीत हासिल करने की कोशिश में जुट गई है। हालही में पार्टी ने ऐलान किया था कि अगर कांग्रेस को वोट दिया तो वह 27 फीसदी के ओबीसी कोटे में ही अति पिछड़ा वर्ग की जातियों(MBCs) के लिए विशेष कोटा देगी। ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी के सचिव गुलाम नबी आजाद ने कहा था कि यह वादा विधानसभा चुनावों के लिए पार्टी के घोषणा पत्र में भी शामिल किया जाएगा।

ऐसा पहली बार नहीं जब कांग्रेस ने ऐसा कोई वादा किया है। 2012 के यूपी चुनावों के लिए अपने घोषणा पत्र में भी कांग्रेस ने अनुसूचित जातियों के भीतर अति दलितों तथा MBC के लिए उप-कोटा देने की बात कही थी। कांग्रेस ने आर्थिक रूप से पिछड़े अल्‍पसंख्‍यकों के लिए उप-कोटा पर भी विचार करने की बात कही थी। लेकिन इन वायदों का चुनाव में कोई खास असर नहीं हुआ। शनिवार को पार्टी ने इस विचार को इस उम्‍मीद के साथ फिर से हवा दी कि शायद इससे MBC और अति-अति पिछड़ी जातियों (EBCs) का समर्थन हासिल हो जाए। इन समूहों के बारे में कांग्रेस का मानना है कि 27 फीसदी के ओबीसी कोटे का फायदा उनको नहीं मिला है, ज्‍यादातर फायदा एक-दो जातियां उठाने में कामयाब रही हैं।

वीडियो में देखें- “कांग्रेस नगरोटा हमले पर गंदी राजनीति कर रही है”: वैंकेया नायडू

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on December 1, 2016 11:08 am

सबरंग