December 04, 2016

ताज़ा खबर

 

अखिलेश यादव ने छवि निखारने के लिए रखा अमेरिकी कंसल्टेंट, तैयार किए जा रहे 30 लाख वॉलेंटियर

सीएम अखिलेश ने जिस राजनीतिक सलाहकार स्‍टीव जार्डिंग को हायर किया है वह हावर्ड यूनिवर्सिटी में पब्‍लिक पॉलिसी के प्रोफेसर हैं। प्रोफेसर स्टीव जार्डिंग हिलेरी क्लिंटन के राजनीतिक सलाहकार भी रह चुके हैं।

उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री अखिलेश यादव। (पीटीआई फाइल फोटो)

यूपी के मुख्‍यमंत्री अखिलेश यादव ने पार्टी की छवि निखारने और फिर से सत्ता में आने के उद्देश्य से अमेरिका के मशहूर राजनीतिक रणनीतिकार स्‍टीव जार्डिंग को हायर किया है। स्टीव और अखिलेश यादव की टीम जुझारू कार्यकर्ताओं का एक बड़ा नेटवर्क तैयार कर रहे हैं। बताया जा रहा है कि ऐसे 15 लाख कार्यकर्ता ढूंढ लिए गए हैं वहीं उनका लक्ष्य 30 लाख वॉलेंटियर तैयार करना है। इन सभी का काम सिर्फ अखिलेश यादव के कार्यों को प्रमोट करना होगा। इन वॉलेंटियर्स को यूपी के गांव-गांव भेजा जाएगा, ताकि सरकार की उपलब्धियों के संदेश को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचा सकें।

“समाजवादी विकास योजना प्रमुख” का हिस्सा रहने वाले इन कार्यकर्ताओं का काम सरकारी योजनाओं में गांव वालों को आ रही दिक्कत का समाधान करना भी होगा। इसके लिए यह कार्यकर्ता लखनऊ में तैयार किए जा रहे “सरलीकरण एवं कॉल सेंटर” से कभी भी संपर्क कर सकेंगे। इसके लिए एक स्पेशल सॉफ्टवेयर भी तैयार कर लिया गया है, जो सभी वॉलेंटियर्स के एंड्रॉइड फोन को लखनऊ के कॉल सेंटर से जोड़े रखेगा। एक सूत्र ने बताया कि वॉलेंटियर्स का सलेक्शन लगातार किया जा रहा है। स्टीव जार्डिंग 4000 मास्टर ट्रेनर्स को खुद ट्रेनिंग देंगे, जो ब्लॉक स्तर पर जाकर वॉलेंटियर्स का सिखा सकेंगे।

वीडियो में देखिए, जब पार्टी मीटिंग के दौरान एक दूसरे से माइक छीनने लगे अखिलेश और शिवपाल; दोनों के बीच हुई धक्कामुक्की

यूपी में जार्डिंग के डिप्टी कैंपेन डायरेक्टर एडवेट सिंह ने बताया, “यह दिखने में काफी बड़ा टारगेट लगता है लेकिन हमने अभी से वॉलेंटियर्स के तौर पर काम करने के इच्छुल लोगों का एक बड़ा डेटाबेस तैयार कर लिया है। इसमें उन सभी के कॉन्टेक्ट नंबर हैं, जिसमें हर दिन इजाफा होता जा रहा है। इन वॉलेंटियर्स का काम गांव वालों की सरकारी योजनाओं, पेमेंट में देरी, अधिकारी की आनाकानी जैसे कामों में मदद करना होगा। ऐसी स्थिति में ये वॉलेंटियर्स सीधे लखनऊ संपर्क कर सकेंगे और समस्या का समाधान हो जाएगा।” सिंह ने बताया कि वॉलेंटियर्स के तौर पर काम करने वालों में सिर्फ लड़के और पुरुष ही नहीं, बल्कि महिलाएं और लड़कियां भी होंगी।

बता दें कि सीएम अखिलेश ने जिस राजनीतिक सलाहकार स्‍टीव जार्डिंग को हायर किया है वह हावर्ड यूनिवर्सिटी में पब्‍लिक पॉलिसी के प्रोफेसर हैं। प्रोफेसर स्टीव जार्डिंग हिलेरी क्लिंटन के राजनीतिक सलाहकार भी रह चुके हैं। उनके पहले के कार्यों को देखते हुए अखिलेश सरकार ने उन्‍हें अपनी चुनावी रणनीति तैयार करने का काम दिया है। उन्‍हें अखिलेश सरकार के कार्यों को मोदी सरकार से अलग करके जनता को समझाने का काम करना है। जानकारों का कहना है कि जार्डिंग कोशिश तो पूरी करेंगे, लेकिन रास्‍ता आसान नहीं होगा। इसके अलावा चुनाव के लिए कांग्रेस ने रणनीतिकार प्रशांत किशोर को हायर किया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 2, 2016 9:34 am

सबरंग