ताज़ा खबर
 

यूपी सरकार का तोहफा: कर्मचारियों के HRA में 20 फीसदी बढ़ोतरी

राज्य के 16 लाख सरकारी कर्मचारियों का फायदा, कर्मचारियों को सितंबर में सैलरी बढ़कर मिलेगी।
यूपी के सीएम अखिलेश यादव (फाइल फोटो)

उत्तर प्रदेश सरकार ने कैबिनेट बैठक में कई जरूरी फैसले लिए हैं, जिसमें राज्य के सरकारी कर्मचारियों का मकान किराया भत्ता (HRA) 20 फीसदी बढ़ाने का फैसला भी शामिल है। इस फैसले से प्रदेश के करीब 16 लाख कर्मचारियों को सीधा लाभ पहुंचेगा। यह फैसला अखिलेश यादव की अध्यक्षता वाली कैबिनेट मीटिंग में सोमवार को लिया गया।

कैबिनेट ने सभी राज्य कर्मचारियों के होम अलाउंस रेंट (HRA) में 20 फीसदी बढ़ोतरी के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। इसका फायदा जहां आठ लाख राजकीय कर्मचारी, साढ़े पांच लाख शिक्षक और एक लाख शिक्षणेत्तर कर्मचारियों के साथ-साथ अन्य कर्मचारियों को होगा, वहीं इससे सरकारी खजाने पर 500 करोड़ रुपए का अतिरिक्त बोझ बढ़ेगा। यह फैसला एक अगस्त से ही लागू हो गया है। जिसका सीधा मतलब है कि कर्मचारियों को सितंबर में सैलरी बढ़कर मिलेगी।

कितनी बढ़ेगी सैलरी-
इस फैसले से राज्य के कर्मचारियों का एचआरए 60 से 2100 रुपए तक बढ़ जाएगा। जिन राज्य कर्मचारियों को न्यूनतम 300 रुपए का मकान किराया भत्ता मिलता था, उन्हें 360 रुपए और अधिकतम 10,500 रुपए प्रतिमाह एचआरए पाने वाले कर्मचारी को 12,600 रुपए मिलने लगेंगे।

खरीदने होंगे खादी कपड़े-

इसके अलावा, सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि मंत्रिपरिषद ने सरकारी विभागों एवं शासकीय नियंत्रणाधीन निगमों तथा स्वयत्तशासी संस्थाओं के लिए लघु कुटीर और हथकरघा इकाईयों में बनने वाले 11 प्रकार के वस्त्रों की खरीदारी अनिवार्य कर दी है। प्रवक्ता ने बताया कि यह निर्णय हथकरघा एवं कुटीर उद्यमों से जुड़े बुनकरों को रोजगार के अधिक अवसर उपलब्ध कराने की दृष्टि से लिया गया है।

Read Also: अरुणाचल के पूर्व सीएम की रहस्‍यमय मौत: गरीबी और बीमारी से परेशान होकर 1980 में भी खुदकुशी के लिए पुल पर चले गए थे कलिखो पुल

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.