December 09, 2016

ताज़ा खबर

 

VIDEO: मंत्री और उनके बेटों को नहीं लगना पड़ा लाइन में, रात में बैंक खोल कर दिए गए नोट

वीवीआईपी ट्रीटमेंट को लेकर जब बैंक मैनेजर से पूछा गया तो उन्होंने किसी भी तरह के स्पेशल ट्रीटमेंट दिए जाने से इनकार किया है। उन्होंने बताया कि बैंक में ट्रांजेक्शन का समय सुबह साढ़े 9.30 बजे से 3.30 बजे तक है।

नोट बदलवाने के लिए रात में बैंक पहुंचे यूपी के कैबिनेट मंत्री। (Photo Source: Videograb)

नोटबंदी के बाद देश की जनता को करेंसी एक्सचेंज करने और पैसे निकालने के सुबह से शाम तक बैंकों और एटीएम के बाहर लाइनें लगानी पड़ी रही है। लोगों की शिकायत है कि लाइन खत्म होने से पहले ही एटीएम में कैश खत्म हो जाते हैं और बैंक में 4 बजे के बाद काम नहीं होता। हालांकि अगर आप वीआईपी हैं या उनके परिवार से हैं तो आपके लिए रात को भी बैंक खुल सकता है। ऐसा ही एक मामला यूपी में सामने आया है। यहां राज्य के एक कैबिनेट मंत्री के लिए देर शाम 7.30 बजे बैंक का ताला खोला जाता है और पैसे जमा किए जाते हैं। समाजवादी सरकार में खाद्य आपूर्ति और औषधि प्रशासन मंत्री इकबाल महमूद बुधवार देर शाम संभल के आर्यसमाज रोड पर स्थित एचडीएफसी बैंक की शाखा पर पहुंचे थे। जनता के लिए बैंक का समय खत्म हो चुका था, लेकिन मंत्री जी के लिए दरवाजे खोल दिए गए। उन्होंने नोट एक्सचेंज करवाए और खाते से पैसे भी निकाले। कैबिनेट मंत्री के साथ उनके बेटे और समर्थक भी मौजूद रहे।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वीवीआईपी ट्रीटमेंट को लेकर जब बैंक मैनेजर से पूछा गया तो उन्होंने किसी भी तरह के स्पेशल ट्रीटमेंट दिए जाने से इनकार किया है। उन्होंने बताया कि बैंक में ट्रांजेक्शन का समय सुबह साढ़े 9.30 बजे से 3.30 बजे तक है। बुधवार को दिन में कैश नहीं था। शाम को चार बजे कैश आने के बाद भी कैश बदलकर दे दिया गया। जब उनसे पूछा गया कि सिर्फ मंत्री और उनके साथ आए लोगों का ही काम क्यों किया गया, तो इस पर उन्होंने कोई भी जवाब नहीं दिया। वहीं, इस मामले पर महमूद का कहना है कि उन्होंने आम लोगों की तरह ही करेंसी एक्सचेंज की है।

गौरतलब है कि 9 नवंबर (8 तारीख की रात 12 बजे के बाद) से 500 और 1000 रुपए के नोट अमान्य हो गए थे। इसके बाद से लोगों को करेंसी एक्सचेंज करने के लिए दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। मोदी सरकार ने गुरुवार को बंद किए गए पुराने नोटों को बदलने की दैनिक सीमा को 4500 रुपए से घटाकर 2000 रुपए कर दिया है। यह व्यवस्था शुक्रवार से प्रभावी होगी। इससे पहले जनता को होने वाली परेशानी को देखते हुए नोट बदलने की सीमा को 2000 से बढ़ाकर 4,500 किया गया था। सरकार ने लोगों को थोड़ी राहत देते हुए पेट्रोल पंपों पर भी नोट मिलने का एलान किया है। लोग एटीएम और बैंक के अलावा पेट्रोल पंप से भी 2000 रुपए निकाल सकते हैं। इससे लोगों की भीड़ कम होने के भी कयास लगाए जा रहे हैं।

वीडियो: रात में नोट बदलवाने बैंक पहुंचे कैबिनेट मंत्री (Courtesy: ABP News)

वीडियो: नोटबंदी पर अखिलेश यादव का बयान- “पीएम मोदी आम आदमी के दर्द से बेखबर”

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 18, 2016 11:10 am

सबरंग