December 06, 2016

ताज़ा खबर

 

केरल: कार्यकर्ता की हत्या के बाद बीजेपी ने किया राज्यव्यापी हड़ताल का ऐलान

मुख्यमंत्री पिनराई विजयन के गृह नगर में कथित तौर पर माकपा कार्यकर्ताओं द्वारा भाजपा के एक युवा कार्यकर्ता की धारदार हथियार से हत्या कर दी गई। जिसके बाद भाजपा ने गुरुवार सुबह 6 बजे से राज्यभर में 12 घंटे का हड़ताल का आह्वान किया है।

Author कन्नूर | October 13, 2016 11:20 am
भारतीय जनता पार्टी के झंडे

राजनीतिक रूप से संवेदनशील कन्नूर जिले में केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन के गृह नगर में कथित तौर पर माकपा कार्यकर्ताओं द्वारा भाजपा के एक युवा कार्यकर्ता की धारदार हथियार से हत्या कर दी गई। मारे गए कार्यकर्ता की पहचान रेमिथ के तौर पर की गई है। इस घटना से सत्तारूढ़ माकपा और भाजपा के बीच तनाव बढ़ गया है। इस हत्या के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करते हुए भाजपा ने गुरुवार सुबह सुबह 6 बजे से राज्यभर में 12 घंटे का हड़ताल का आह्वान किया है। पुलिस ने कहा कि बुधवार सुबह 10:30 बजे किए गए हमले में 25 वर्षीय रेमिथ के सिर और नाक पर गहरी चोटें आईं और अस्पताल ले जाते समय उसने दम तोड़ दिया। जब उसके ऊपर हमला हुआ, उस समय वह एक पेट्रोल पंप के पास खड़ा था। आइजीपी (उत्तरी रेंज) दिनेंद्र कश्यप ने बताया, यह एक राजनीतिक हत्या जैसा लगता है। स्थिति अब नियंत्रण में है। गश्त लगाई जा रही है और स्थिति शांतिपूर्ण बनाए रखने के प्रयास जारी हैं।

इस हत्या की निंदा करते हुए भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने ट्वीट किया, मुख्यमंत्री पिनरई विजयन के गृह नगर में भाजपा कार्यकर्ताओं पर हमले गंभीर चिंता का कारण है और इससे राजनीतिक बदले की भावना की बू आती है। रेमिथ के पिता सी उत्तमन की भी 2002 में इसी तरह हत्या कर दी गई थी और हाल ही में उनके घर पर किए गए हमले में रेमिथ की मां बुरी तरह घायल हो गई थीं। मुख्यमंत्री पिनरई विजयन ने राज्य में बढ़ती हिंसा के लिए आरएसएस पर आरोप लगाते हुए कहा कि केंद्र में भाजपा सरकार के सहयोग से संघ ऐसा कर रहा है। अलपुझा में एक कार्यक्रम में बोलते हुए विजयन ने दो दिन पहले कन्नूर में एक मार्क्सवादी कार्यकर्ता पर हमले को लेकर आरएसएस और भाजपा पर निशाना साधा और राज्य में हिंसा फैलाने का आरएसएस पर आरोप लगाया।

उन्होंने कहा, आरएसएस कार्यकर्ताओं द्वारा राज्य में हमले बढ़ रहे हैं। वे केंद्र में सत्तारूढ़ भाजपा के सहयोग से हिंसा की प्रवृत्ति दिखा रहे हैं। वे हत्या कर रहे हैं और लोगों के बीच झूठ और भ्रम फैला रहे हैं। माकपा महासचिव सीताराम येचुरी ने कहा कि केरल में हिंसा खुद आरएसएस-भाजपा ने मिलकर शुरू की है और वे इसके लिए राज्य की सत्तारूढ़ पार्टी पर आरोप लगा रहे हैं। इस हत्या के लिए माकपा के ‘राजनीतिक गुंडों’ पर आरोप लगाते हुए भाजपा प्रवक्ता जीवीएल नरसिंह राव ने राज्य की पुलिस और वाम सरकार में उसका कोई विश्वास नहीं है और इस मामले की जांच सीबीआइ से कराई जानी चाहिए। दो दिन पहले माकपा कार्यकर्ता और ताड़ी की दुकान चलाने वाले 40 वर्षीय मोहनन की कन्नूर जिले के पथिरियाड में छह सदस्यों के एक गिरोह द्वारा हत्या कर दी गई थी जिसके लिए माकपा ने आरएसएस पर निशाना साधा है।

नई दिल्ली: भारतीय जनता पार्टी केरल में उसके कार्यकर्ता की हत्या के लिए माकपा के ‘राजनीतिक गुंडों’ को जिम्मेदार ठहराया। पार्टी प्रमुख अमित शाह ने इस मामले में सीबीआई जांच की मांग की और राजनीतिक नेताओं से हत्या की निंदा करने का अनुरोध किया। शाह ने एक बयान में कहा, कन्नूर केरल में मार्क्सवादी हिंसा के केंद्र में रहा है। राज्य के मुख्यमंत्री के पैतृक गांव में लोगों के खिलाफ निरंतर हिंसा सरकार की विचारधारा रेखांकित करती है। हम मांग करते हैं कि केरल सरकार हत्या की जांच ाीबीआई को सौंपे। शाह ने सभी राजनीतिक दलों के नेताओं से हत्या की निंदा करने को कहते हुए कहा कि एक लोकतांत्रिक देश में हिंसा का कोई स्थान नहीं होना चाहिए।

उन्होंने कहा, अलग-अलग विचारधाराओं वाले राजनीतिक दल होने के नाते हमारे मतभेद हो सकते हैं लेकिन केवल वे दल हिंसा का सहारा लेते हैं जो विपक्षियों के साथ बहस से दूर भागना चाहते हैं। भाजपा प्रवक्ता जीवीएल नरसिंह राव ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि पार्टी का राज्य पुलिस और वाम सरकार में भरोसा नहीं है। उन्होंने हत्या की सीबीआइ से जांच कराने की मांग की।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 13, 2016 1:06 am

सबरंग