ताज़ा खबर
 

यूपी में चुनाव से पहले स्मार्टफोन बांटेगी अखिलेश सरकार, लेने के लिए एक महीने में लोग करा सकेंगे ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

इसमें किसानों को मौसम की जानकारी, बाजार मूल्‍य और कर्ज के विकल्‍पों की जानकारी भी दी जाएगी।
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव (फाइल फोटो)

कुछ दिन पहले उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री अखिलेश यादव ने एक टेलीकॉम ऑपरेटर की 4जी सेवा लॉन्‍च की। इस मौके पर उन्‍होंने समाजवादी पार्टी के चुनावी घोषणा पत्र में स्‍मार्टफोन के वितरण को जगह देने की बात कही थी। उत्‍तर प्रदेश के चुनावों में अब साल भर से भी कम का वक्‍त बचा है, ऐसे में वे जल्‍द इस योजना को अमलीजामा पहनाना चाहते हैं। अखिलेश सरकार राज्‍य में मुफ्त स्‍मार्टफोन बांटने की योजना लाने की तैयारी में है। टाइम्‍स ऑ‍फ इंडिया के अनुसार, इस योजना को सप्‍ताह के अंत तक कैबिनेट की मंजूरी मिल जाएगी और एक महीने के भीतर लोग ऑनलाइन रजिस्‍टर कर फोन पर दावा कर सकेंगे। सरकार का मकसद है कि इससे समाज के बड़े हिस्‍से को लाभ पहुंचाया जाए। इससे सरकार की ऑनलाइन सेवाओं केा एक्‍सेस करने में लोगों को सहूलियत होगी, वहीं स्‍टूडेंट्स शिक्षा से जुड़ी सामग्री का लाभ उठा सकेंगे। इसमें किसानों को मौसम की जानकारी, बाजार मूल्‍य और कर्ज के विकल्‍पों की जानकारी भी दी जाएगी।

2012 में समाजवादी पार्टी ने चुनावों के दौरान 12वीं पास करने वालों को लैपटॉप देने का वायदा किया था। उन्‍हाेंने कहा, ”जब कुछ साल पहले हमने लैपटॉप बांटे, मैंने कहा था कि वे डिजिटल भेदभाव को खत्‍म करने के लिए बांटे गए थे। आज, स्‍मार्टफोन पसंद और सुविधा की चीज है। भारत के लिहाज से, गांव के युवाओं और किसानों को विकास के हाइवे से जोड़ने के लिए यह आदर्श डिवाइस है। अगर लोगों के पास स्‍मार्टफोन नहीं है, तो इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर और सेवाओं में निवेश किसी काम का नहीं। इसी वजह से हमने लैपटॉप बांटे और अब युवाओं, किसानों और दूसरों को स्‍मार्टफोन बांटने पर जोर दे रहे हैं।”

READ ALSO: MP: रुपए नहीं थे तो कूड़ा इकट्ठा कर किया पत्‍नी का अंतिम संस्‍कार, पंचायत ने नहीं दी मदद

यूपी सरकार द्वारा दिए जाने वाले हैंडसेट्स 18 साल (1 जनवरी, 2017 को) से अधिक उम्र के निवा‍सियों को दिए जाएंगे, इसके लिए उन्‍हें ऑनलाइन अप्‍लाई करना होगा। अप्लिकेशन के दौरान जन्‍मतिथि प्रमाण पत्र के तौर पर हाई स्‍कूल सर्टिफिकेट अपलोड करना होगा। सरकार स्‍मार्टफोन के लिए कंपनियों से निविदाएं मंगाएगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.