ताज़ा खबर
 

आईआईटी कानपुर से निकले दिल्ली के लड़के को माइक्रोसॉफ्ट में मिली नौकरी, सैलरी इतनी जितनी पहले किसी स्टूडेंट को नहीं मिली

इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नॉलोजी (आईआईटी) के कानुपर सेंटर में पढ़ने वाले दिल्ली के एक स्टूडेंट को 1.5 करोड़ रुपए सालाना का जॉब ऑफर मिला है।
इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नॉलोजी (आईआईटी) का कानपुर कैंपस। (फाइल फोटो)

इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नॉलोजी (आईआईटी) के कानुपर सेंटर में पढ़ने वाले दिल्ली के एक स्टूडेंट को 1.5 करोड़ रुपए सालाना का जॉब ऑफर मिला है। वह जॉब ऑफर माइक्रोसॉफ्ट की तरफ से दिया गया है। टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के मुताबिक, आईआईटी-कानपुर के इतिहास में किसी स्टूडेंट को मिलने वाली यह अबतक की सबसे बड़ा ऑफर है। खबर के मुताबिक, उस स्टूडेंट को अमेरिका के वॉशिंगटन के रेडमोड वाली ब्रांच में काम करने का ऑफर मिला है। खबर में लिखा गया है कि स्टूडेंट को माइक्रोसॉफ्ट के लिए एक सॉफ्टवेयर डिजाइन करना होगा, उसे तैयार करना होगा और उसमें आने वाले बग्स को दूर करना होगा।

बताया गया है कि उसे 136000 डॉलर (तकरीबन 94 लाख रुपए) बेस पे के तौर पर और 70,000 डॉलर स्थान परिवर्तन, चिकित्सा और वीजा शुल्क के लिए दिए जाएंगे। पूरा पैकेज कुल 1.5 करोड़ रुपए का होगा। इससे पहले तक आईआईटी-कानपुर में सबसे बड़ा पैकेज 93 लाख रुपए का था। इतना बड़ा ऑफर मिलने के बावजूद लड़के ने यह बात ज्यादा लोगों से शेयर नहीं की थी। उसनें अपने हॉस्टल में साथ रहने वाले लोगों को ही यह बात सबसे पहले बताई। उसने बताया था कि वह इस बात से खुश है कि सॉफ्टवेयर वालों को प्लेसमेंट में फिर से अच्छा पैकेज मिलने लगा है।

हालांकि, आईआईटी-कानुपर के प्लेसमेंट ऑफिसर प्रोफेसर श्याम नायर ने सैलरी के मुद्दे पर कोई बात नहीं की। लेकिन उन्होंने बताया कि इस साल प्लेसमेंट के लिए पिछले साल के मुकाबले कम कंपनियां आईं। पिछले साल जहां 280 कंपनी कैंपस पहुंची थीं वहीं इस साल कुल 200 कंपनियां ही वहां आईं। Amazon, Paytm, Ola और Uber ने भी इस बार आईआईटी-कानपुर का रुख किया। लेकिन Uber ने अबतक किसी स्टूडेंट को नहीं लिया है।

इस वक्त की ताजा खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग