ताज़ा खबर
 

बिल न देने पर इटावा-कानपुर राजमार्ग की बिजली काटी

हाईवे पर जन सुविधाओं के नाम पर सफर करने वालों से टोल टैक्स वसूला जा रहा है लेकिन सुविधाएं एनएचएआइ नाम मात्र की दे रही है।
Author इटावा | May 2, 2017 03:04 am
बिजली ।

बिजली विभाग ने बिल न जमा करने पर यहां इटावा-कानपुर हाईवे की बिजली काट दी है। इटावा के बिजली कारपोरेशन के अधीक्षण अभियंता रामविलास यादव ने सोमवार को बताया कि नौ सिंतबर 2016 को सिक्सलेन सचांलित करने वाली ओरियंटल कंपनी की ओर से 40 किलोवाट से लेकर 20 किलोवाट तक के नौ कनेक्शन लिए गये थे। कंपनी की ओर से कनेक्शन लिए जाने के बाद से बिजली के बिल की अदायगी जमा नहीं की गई। परिणामस्वरूप इस साल जनवरी में ही चेतावनी के साथ सभी कनेक्शनों को काट दिया जाएग। कई बार नोटिस दिए जाने के बाद भी अभी तक एनएचएआइ की ओर से अधिकृत कंपनी की ओर से बिल जमा करने की कोई भी प्रक्रिया नहीं अपनाई गई है। हाईवे पर जन सुविधाओं के नाम पर सफर करने वालों से टोल टैक्स वसूला जा रहा है लेकिन सुविधाएं एनएचएआइ नाम मात्र की दे रही है। बिजली बकाया को लेकर कानपुर से लेकर इटावा तक बने सभी अंडर पास ओवरब्रिजों के बिजली के कनेक्शन कटे होने से लोगों को रात में अंधेरे में सफर करना पड़ रहा है।

इटावा के अशोक कुमार के मुताबिक इटावा से कानपुर तक बने सिक्सलेन हाईवे पर एनएचएआइ की लापरवाही से सफर करने वालों को रात के अंधेरे में सफर करना पड़ रहा है। लोगों से टोल पूरा ही वसूल जा रहा है बल्कि अप्रैल से उसमें बढ़ोतरी हुई है। इस सिक्सलेन हाईवे पर इटावा से लेकर कानपुर तक 160 किलोमीटर में करीब आधा सैकड़ों से अधिक छोटे बड़े अंडर पास ओवर ब्रिज सिक्सलेन के तहत बने हैं। इन सभी पुलों पर हाल ही में एनएचएआइ के जरिए रोशनी के लिए बिजली की व्यवस्था कराई गई है। सभी पुलों के बिजली के कनेक्शन इटावा, औरेया, कानपूर देहात , कानपुर नगर जिलों में लिए गए हैं। इन पुलों पर बिजली की फिटिंग का काम लगभग पूरा हो गया है। एनएचएआइ के अधिकारियों के मुताबिक इनमें से 19 पुल अनंतराम टोल प्लाजा से बाकी के करीब 33 पुल कानपुर देहात के बारा मोड़ स्थित टोल प्लाजा के तहत हैं। इन दोनों टोलों पर ही टोल वसूली होती है।
एनएचएआइ के कानपुर से इटावा के मैनेजर टेक्निकल आरके वर्मा ने बताया कि बिजली के बकाया को लेकर सिक्सलेन के पुलों के बिजली के कनेक्शन काट दिए जाने की जानकारी उनको नहीं है। उन्होंने कहा कि बिजली के बिल का भुगतान समय से जमा करने की जिम्मेदारी इसका रखरखाव करने वाली ठेकेदार कंपनी ओरियंटल की है। वे संबंध में जांच कराएंगे।

बिजली विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक जिले में बिजली के नौ कनेक्शन हैं। औरैया में करीब 16 पुलों के व कानपुर देहात में करीब 14 पुलों के कनेक्शन है। कानपुर नगर में भी करीब 14 पुल आते हैं, जो बिजली बकाया न जमा किए जाने को लेकर कनेक्शन कटे है और लोगों को इस हाईवे पर अंधेरे में सफर करना पड़ रहा है। इटावा के करीब 9 कनेक्शन का 10 लाख से अधिक एनएचएआइ पर बकाया है। कानपुर देहात के अधिशाषी अधिकारी मनोज अग्रहरि ने बताया कि अभी कई पुलों के कनेक्शन का सिक्सलेन हाईवे का बकाया है। कानपुर देहात में करीब 14 कनेक्शन है। औरेया के अधिशाषी अधिकारी आरबी चौधरी ने बताया कि करीब आधा दर्जन सिक्सलेन के कनेक्शन का बकाया है।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.