June 28, 2017

ताज़ा खबर
 

भीम ऐप भी नहीं रहा सुरक्षित, हैकरों ने उड़ाए 1 लाख रुपये

सरकार के लाख दावों के बावजूद अब भीम ऐप सुरक्षित नहीं रहा, हैकरों ने इसे भी अपना निशाना बना लिया है।

प्‍ले स्‍टोर पर मौजूद BHIM ऐप (Source: Google Play Store)

नोटबंदी के बाद प्रधानमंत्री द्वारा कैशलेस को बढ़ावा देने के लिए भीम ऐप को लॉन्च किया गया। इस ऐप को अब तक लगभग एक करोड़ लोग अपने फोन में डाउनलोड कर चुके हैं, लेकिन अब यह ऐप सुरक्षित नहीं रहा। सरकार के लाख दावों के बावजूद अब इस ऐप को हैकरों ने अपना निशाना बना लिया है। हैकर भीम ऐप के जरिए ऑनलाइन ठगी कर रही है। ताजा मामला कानपुर दक्षिण बाबूपुरवा का है। यहां साइबर ठगों ने भीम ऐप के जरिए एक शख्स के खाते से 1 लाख से ज्यादा पैसे निकाल लिए। बाबूपुरवा इलाके में रहने वाले आफताब आलम मित्र अली नकवी एक ट्रांसपोर्ट कंपनी में काम करते हैं और उनका किदवई नगर मार्बल मार्केट स्थित एक्सिस बैंक में ज्वाइंट बैंक अकाउंट है। आफताब ने बताया कि वो मोबाइल पर नेट बैंकिंग सर्विस का इस्तेमाल करते हैं। शनिवार को उनके मोबाइल में 5000 रुपए निकलने का मैसेज आया और फिर उनका नंबर अचानक बंद हो गया। जब आफताब ने सोमवार को बैंक शाखा पहुंचकर पासबुक अपडेट कराई तो उनके होश उड़ गए। उनके अकाउंट से 105000 रुपए निकल चुके थे।

आफताब ने बताया कि भीम ऐप से एक बार पैसे निकाले जाने के बाद उनका नंबर किसी ने बंद करा दिया और इस बीच उनके खाते से 9 बार पैसे निकाले गए। उन्होंने बताया कि जब ये पैसे निकाले गए तब उनका नंबर बंद था। आफताब ने बताया कि नंबर बंद होने की शिकायत जब उन्होंने टेलिकॉम कंपनी में की तो पता चला कि उनके नंबर का किसी ने डुप्लीकेट सिम निकाल लिया था, जिससे वो ओटीपी कोड पता कर सके। आफताब के मुताबिक, उनका सिम वाराणसी में एक्टीवेट पाया गया। हालांकि, सिम से अभी कोई कॉल नहीं की गई है। वहीं पीड़ित की शिकायत पर पुलिस ने एफआईआर दर्ज कर ली है और मामले की जांच में जुट गई है।

देखिए वीडियो - डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए पीएम मोदी ने लॉन्च की ‘भीम एप’; कहा- “आपका अंगूठा, आपका बैंक”

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on February 8, 2017 3:24 pm

  1. No Comments.
सबरंग