ताज़ा खबर
 

लाइन में लगने के बावजूद फीस के लिए नहीं मिला कैश, मां की साड़ी से फंदा बनाकर लगा ली फांसी

बैंकों और एटीएम के बाहर भीड़ है क्‍योंकि लोग रोजमर्रा के काम के लिए नोट बदलवाने पहुंच रहे हैं।
तस्वीर का इस्तेमाल प्रतीक के तौर पर किया गया है।

उत्तर प्रदेश के बांदा जिले में परीक्षा शुल्‍क जमा करने के लिए बैंक से नकदी ना मिलने से क्षुब्ध स्नातक के छात्र ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। घटना से आक्रोशित ग्रामीणों ने बैंक में जबर्दस्त पथराव किया। बांदा शहर कोतवाल के.पी. सिंह ने आज यहां बताया कि पचनेही डिग्री कॉलेज में बीएससी द्वितीय वर्ष का छात्र मवई बुजुर्ग गांव निवासी सुरेश (18) परीक्षा शुल्क जमा करने के लिये पिछले कई दिनों से गांव की यू.पी. इलाहाबाद ग्रामीण बैंक की शाखा में अपने खाते से नकदी निकासी के लिए कतार में खड़ा हुआ लेकिन उसे धन नहीं मिल सका। उन्होंने बताया कि सुरेश मंगलवार को सुबह से ही बैंक के गेट के सामने कतार में लग गया था, लेकिन उसे दोपहर तक नकदी नहीं दी गई, जिससे निराश होकर वह घर लौट आया और अपनी मां की साड़ी से फंदा बनाकर फांसी लगा ली। सिंह ने बताया कि बैंक की कतार में खड़े ग्रामीण सुरेश द्वारा आत्महत्या की सूचना पर भड़क गए और बैंक में पथराव कर दिया। बाद में, मौके पर पहुंचे उपजिलाधिकारी और पुलिस क्षेत्राधिकारी के आश्वासन पर ग्रामीण का गुस्सा शान्त हुआ। पुलिस ने छात्र के शव को कब्जे में लेकर पोस्टमॉर्टम कराया है और मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

देश भर से नोटबंदी से प्रभावित होकर कई लोगों की मौत होने की रिपोर्ट्स आई हैं। साेमवार को छत्‍तीसगढ़ के रायगढ़ में एक किसान ने इसलिए आत्‍महत्‍या कर ली क्‍योंकि वह 3,000 रुपए के नोट नहीं बदलवा सका था, जो उसे अपने बच्‍चों को तमिलनाडु भेजने थे। वहीं, सोमवार को ही गुजरात के लिम्‍बड़ी में बैंक के बाहर नोट बदलवाने के लिए लाइन में लगे 69 वर्षीय व्‍यक्ति की दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई।

बैंकों और एटीएम के बाहर भीड़ है क्‍योंकि लोग रोजमर्रा के काम के लिए नोट बदलवाने पहुंच रहे हैं। विपक्षी दलों ने नोटबंदी की वजह से हो रही मौतों पर प्रधानमंत्री से संसद में जवाब देने की मांग की है। मुंबई कांग्रेस के नेता संजय निरुपम ने तो मंगलवार को मांग की कि देशभर में 70 लोगों की मौत के लिए भारतीय दंड संहिता की धारा 302 के तहत पीएम पर मुकदमा चलना चाहिए।

वीडियो: नोट बदलने के लिए शादी के जोड़े में ही बैंक पहुंची दुल्‍हन

नोटबंदी पर RBI ने डेबिट कार्ड के इस्‍तेमाल और आईआरसीटीसी ने सर्विस चार्ज पर दी छूट, वीडियो:

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.