ताज़ा खबर
 

नए वाइस चांसलर की तलाश में जुटा BHU, वेबसाइट पर ऐड देकर मांगे आवेदन

जीसी त्रिपाठी 27 नवंबर को रिटायर हो रहे हैं इसलिए एचआरडी मंत्रालय उनके जाने से पहले नए उपकुलपति की तलाश में है।
Author वाराणसी | September 30, 2017 16:14 pm
बीएचयू के बाहर प्रदर्शन करती छात्राएं। (फाइल)

बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) नए उपकुलपति की तलाश में जुट गया है। शुक्रवार को विश्वविद्यालय द्वारा अक्टूबर महीने के अंदर-अदंर नए उपकुलपति का आवेदन देने के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है। बीएचयू एक्ट के अनुसार जब तक किसी नए उपकुलपति की नियुक्ति नहीं हो जाती तब तक उपकुलपति का कार्यभार अवलंबी उपकुलपति द्वारा संभाला जाएगा। जीसी त्रिपाठी 27 नवंबर को रिटायर हो रहे हैं इसलिए एचआरडी मंत्रालय उनके जाने से पहले नए उपकुलपति की तलाश में है। इतना ही नहीं मंत्रालय विश्वविद्यालय में चल रही परिस्थितियों को बी ठीक करना चाहता है। विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर उपकुलपति के आवेदन के लिए विज्ञापन डाला गया है।

इस विज्ञापन के अनुसार नए उपकुलपति में अच्छी लीडरशिप, गुण, प्रशासनिक क्षमताएं और अनुसंधान प्रत्यय पत्र होना अनिवार्य है। आवेदनकर्ता की उम्र 67 वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए और उसका अपने पिछले 10 साल के प्रोफेसर के कार्यकाल में बेहतरीन शैक्षणिक रिकोर्ड होना चाहिए। इतना ही नहीं इन आवेदनकर्ताओं की जांच-परख के लिए एचआरडी मंत्रालय एक सिलेक्शन कमेटी का गठन करने जा रहा है। यह सिलेक्शन कमेटी आवेदनकर्ताओं में से तीन टॉप के लोगों को इस पद के लिए चुनेगी जिसके बाद अन्य प्रक्रियाओं के बाद किसी एक आवेदनकर्ता को उपकुलपति नियुक्त किया जाएगा।

गौरतलब है कि विश्वविद्यालय में लड़कों द्वारा एक छात्रा के साथ छेड़छाड़ की गई थी। इसके बाद छात्राओं ने इसकी शिकायत यूनिवर्सिटी प्रबंधन से की, लेकिन प्रबंधन ने जब उनकी बात नहीं सुनी तो वे प्रदर्शन करने लगीं। प्रदर्शन कर रही छात्राओं की मांग थी कि यूनिवर्सिटी में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएं और आरोपी को गिरफ्तार किया जाए। यह विवाद इतना बढ़ा कि उपकुलपति जीसी त्रिपाठी पर उंगली उठने लगी। इस विवाद से पहले उन्हें ही दोबारा से उपकुलपति बनाए जाने को लेकर विचार किया जा रहा था लेकिन अब विश्वविद्यालय को नए उपकुलपति की तलाश है।

देखिए वीडियो

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग