ताज़ा खबर
 

बल्लू राय हैं योगी आदित्‍य नाथ के सबसे करीबी सहायक, 20 साल पुराना है साथ, देखते ही पढ़ लेते हैं योगी का चेहरा

बल्लू राय का असली नाम उमेश सिंह है जो गोरखपुर जिले के पिपराइच विधानसभा क्षेत्र के सिरसिया गांव के रहने वाले हैं।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ अक्सर नजर आने वाले यही शख्स बल्लू राय हैं। (एक्सप्रेस फोटो)

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अपनी कार्यशैली और ताबड़तोड़ फैसलों को लेकर इन दिनों मीडिया की सुर्खियों में हैं। उन्होंने अपनी सरकार की पहली कैबिनेट मीटिंग में वादे के मुताबिक किसानों का कर्ज माफ कर सियासी जगत में बड़ी लकीर खींच दी है। इसके साथ ही भाजपा और गैर भाजपा शासित राज्यों में भी उनकी चर्चा हो रही है लेकिन इन चर्चाओं के बीच एक शख्स ऐसा भी है जो साए की तरह योगी आदित्यनाथ के साथ रहता है। उस शख्स को योगी आदित्यनाथ का दाहिना हाथ माना जाता है। कहा जाता है कि बिना उसकी अनुमति के कोई भी सीएम योगी आदित्यनाथ तक नहीं पहुंच सकता है। उस शख्स का नाम है बल्लू राय।

बल्लू राय का असली नाम उमेश सिंह है जो गोरखपुर जिले के पिपराइच विधानसभा क्षेत्र के सिरसिया गांव के रहने वाले हैं। वो 20 वर्षों से योगी आदित्यनाथ के साथ रह रहे हैं। वो गोरक्षपीठ से जुड़े हैं। उनके परिवार की तीन पीढ़ियां इस पीठ से जुड़ी रही हैं। उनके दादा स्वर्गीय राम नारायण सिंह गोरक्षपीठ के पीठाधीश्वर रहे दिग्विजयनाथ महाराज के सेवादार रह चुके हैं जबकि पिता विजय राय महंत अवैद्यनाथ के सेवादार रह चुके हैं। बल्लू राय के चाचा अयोध्या राय भी इस पीठ से लंबे समय से जुड़े रहे हैं। कहा जाता है कि योगी आदित्यनाथ बल्लू की ईमानदारी, कर्तव्यनिष्ठा, वक्त के पाबंद, विनम्र स्वभाव, मृदुभाषी आदि गुणों के कायल हो चुके हैं।

योगी आदित्यनाथ जितने कड़क स्वभाव के जाने जाते हैं, बल्लू राय को उतना ही विनम्र और सौम्य स्वभाव का माना जाता है। इनके पिता भी योगी आदित्यनाथ के साथ काम कर चुके हैं। बल्लू राय में योगी आदित्यनाथ का चेहरा पढ़ लेने की ताकत है। तभी तो वो फोन रिसीव करने से लेकर लोगों को मुख्यमंत्री से मिलवाने तक और योगी आदित्यनाथ की हर छोटी-बड़ी जरूरतों का ख्याल रखते हैं। लोग कहते हैं कि अगर कभी योगी आदित्यनाथ को गुस्सा आ भी गया तो बल्लू तुरंत उसका अंदाजा लगा लेते हैं। अगर कभी योगी आदित्यनाथ ने किसी को गुस्से में कुछ कह भी दिया तो बल्लू उस शख्स को तुरंत समझाकर संतुष्ट कर देते हैं। बल्लू राय टीम योगी की मुख्य कड़ी हैं।

वीडियो: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने कहा- "सूर्य नमस्कार और नमाज एक समान"

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग