ताज़ा खबर
 

अब Twitter पर जनता की शिकायतें सुनेगी पुलिस

उत्तर प्रदेश पुलिस के सभी थाने आगामी आठ सितम्बर से ‘ट्विटर’ से जुड़ जाएंगे।
Author लखनऊ | September 7, 2016 14:37 pm
(UP POLICE Twitter Page)

उत्तर प्रदेश पुलिस के सभी थाने आगामी आठ सितम्बर से ‘ट्विटर’ से जुड़ जाएंगे। इसके साथ ही यह प्रदेश हिन्दुस्तान का ऐसा पहला राज्य बन जाएगा जहां सभी जिलों में पुलिस ट्विटर का इस्तेमाल करेगी। पुलिस महानिदेशक कार्यालय में तैनात अपर पुलिस अधीक्षक राहुल श्रीवास्तव ने आज यहां बताया कि ट्विटर इण्डिया ने राज्य पुलिस द्वारा ट्विटर के माध्यम से जनशिकायतों के निस्तारण में उल्लेखनीय सफलता मिलने से उत्साहित होकर प्रदेश के सभी जिलों में पुलिस के लिये ट्विटर सेवा शुरू करने का निर्णय लिया है।

उन्होंने बताया कि इसकी शुरुआत कल बृहस्पतिवार को ट्विटर के उपाध्यक्ष रिषि जेटली एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी राहिल खुर्शीद और सूबे के पुलिस महानिदेशक जावीद अहमद लखनऊ में करेंगे। श्रीवास्तव ने बताया कि इसके साथ ही उत्तर प्रदेश देश का पहला ऐसा राज्य बन जाएगा जहां सभी जिलों की पुलिस ट्विटर सेवा का इस्तेमाल करेगी। अभी तक बेंगलूर शहर पुलिस द्वारा एक सीमित क्षेत्र में यह सेवा शुरू की गयी है।

इसके अलावा यह सेवा विदेश, रेलवे, वाणिज्य तथा पासपोर्ट मंत्रालयों में लागू की गयी है। यह सेवा जनशिकायतों को व्यवस्थित ढंग से निस्तारित करने के लिये ट्विटर पर आधारित सीआरएम (कस्टमर रिलेशनशिप मैनेजमेन्ट) प्लेटफार्म है।

श्रीवास्तव ने बताया कि ट्विटर के माध्यम से शिकायतों को सम्बन्धित जिलों में भेजा जायेगा। हर शिकायत का एक कोड होगा, जिसके आधार पर उन पर हो रही कार्यवाही को देखा जा सकेगा। इससे चंद पलों में पता लगाया जा सकेगा कि किस जिले में इस मुख्यालय से भेजी गयी कितनी शिकायतों का कितने समय में निस्तारण किया गया। उन्होंने बताया कि शिकायतों का जल्द और समयबद्घ निस्तारण करने वाले जिलों को पुरस्कृत भी किया जायेगा

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग