ताज़ा खबर
 

राजनीति बन गई है भ्रष्टाचारियों की शरणगाह, बंद होने चाहिए 500 और 1000 रुपये के नोट: चंद्रबाबू नायडू

आंध्र प्रदेश के सीएम चंद्रबाबू नायडू ने कहा कि हर लेन-देन के लिए बैंक खाते से भुगतान जरूरी बना दिए जाने पर पैसे की जरूरत खत्म हो जाएगी।
आन्ध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चन्द्रबाबू नायडू की फाइल फोटो।

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने राजनीति को भ्रष्टाचारियों की शरणगाह बताते हुए देश से काला धन के खात्मे के लिए 500 और 1000 रुपये के नोट बंद करने की मांग की है। नायडू ने वेलागापुड़ी में एक प्रेस वार्ता में कहा, “राजनीति भ्रष्टाचारियों और काला धन रखने वालों की शरणगाह बन गयी है। कुछ राजनेता जनता द्वारा मिले मत का दुरुपयोग करते हैं। मैं प्रधानमंत्री को पत्र लिखकर 500 और 1000 रुपये के नोट बंद करने की मांग करूंगा। मैं उनसे बैंक खातों में भुगतान को बढ़ावा देने की भी अपील करूंगा।” सीएम नायडू ने कहा कि “एक बार ये नोट बंद हो जाएंगे तो चुनाव में वोटों की खरीदारी रुक जाएगी.”

नायडू ने काह कि हर भुगतान सीधे बैंक खाते से किए जाने की संस्कृति को बढ़ावा देने की जरूरत है। उन्होंने कहा, “इसके लिए पहले नियमन और उसके बाद इसकी संस्कृति विकसित करना होगा। तभी ये बुराई खत्म हो सकेगी।” सीएम नायडू ने कहा कि “इसके लिए केवल एक स्मार्टफोन काफी है। खरीदारी, पर्यटन, पैसों का लेनदेन, विदेश पैसे भेजने सभी के लिए स्मार्टफोन काफी है।” केंद्र सरकार द्वारा हाल ही में काले धन के स्वैच्छिक घोषणा योजना पर बोलते हुए सीएम नायडू ने कहा, “पूरे देश में कुल घोषित 65 हजार करोड़ रुपये में से केवल 13 हजार करोड़ रुपये हैदराबाद में जमा हुए और उसमें से 10 हजार करोड़ रुपये केवल एक आदमी ने घोषित किए। कानून सीमा के कारण हम नहीं जान सकते कि वो आदमी कौन है। क्या किसी कारोबारी द्वारा इतना काला धन घोषित किया जाना संभव है?”

वीडियो- फिल्म स्टार दीपिका पादुकोण ने बताया कैसे पाई अवसाद पर जीत:

नायडू ने आगे कहा, “भविष्य में 2-3 या 5 साल बाद वो फिर से काला धन को अपनी जरूरत के हिसाब से सफेद कर लेंगे। आपको बस 40-45 प्रतिशत पेनाल्टी देनी होती है बाकी पैसा सफेद हो जाता है। क्या ये फायदे का सौदा नहीं है? कोई इस पर सवाल नहीं खड़ा करेगा। अब इससे जुड़ा सामाजिक दबाव भी नहीं रहेगा।” नायडू ने कहा कि हर लेन-देन के लिए बैंक खाते से भुगतान जरूरी बना दिए जाने पर पैसे की जरूरत खत्म हो जाएगी। नायडू ने कहा कि भारत एक मात्र देश है जो भविष्य की महाशक्ति बन सकता है लेकिन उसे काले धन को खत्म करना होगा।

Read Also: काला धन सफ़ेद करने के लिए ‘फेयर एंड लवली’ जैसी स्कीम लाए हैं नरेंद्र मोदी: राहुल

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग