April 27, 2017

ताज़ा खबर

 

जंगली हाथियों के झुंड ने तोड़ा स्कूल का गेट, मची अफरा-तफरी, कैमरे में कैद हुआ पूरा वाकया

फरवरी में ही एक जंगली हाथी ने एक 30 वर्षीय व्यक्ति को जान से मार डाला था जब वह छत्तीसगढ़ के बलरामपुर जिले में जंगली हाथियों के झुंड की तस्वीरें ले रहा था।

बीते कुछ महीनों में जंगली हाथियों ने कई लोगों की जान ली है। अलग-अलग क्षेत्रों में ऐसे कई मामले देखे गए हैं।

तमिलनाडु के कोयटंबूर में शनिवार को चार जंगली हाथियों के झुंड से इलाके में हड़कंप मच गया। हाथियों का झूंड स्कूल के गेट को तोड़ते हुए स्कूल परिसर में घुस गया। झुंड में एक हाथी का बच्चा भी था। ये सारा दृश्य स्कूल में लगे सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गया। सीसीटीवी फुटेज के अनुसार हाथियों के स्कूल में दाखिल होते ही सुरक्षा गार्ड को भागते हुए देखा गया। हालांकि, हाथियों ने किसी को नुकसान नहीं पहुंचाया। पिछले महीने भी जलपाईगुड़ी के छपरामारी इलाके में एक ऐसा ही मामला सामने आया था। यहां भी एक जंगली हाथी ने रेलवे क्रासिंग को तोड़ दिया था। गनीमत ये रही थी कि उस वक्त कोई हादसा नहीं हुआ था। रेलवे कर्मचारियों ने सही वक्त पर हाथी को देख लिया और ट्रेन की आवाजाही बंद कर दी।

फरवरी में ही एक जंगली हाथी ने एक 30 वर्षीय व्यक्ति को जान से मार डाला था जब वह छत्तीसगढ़ के बलरामपुर जिले में जंगली हाथियों के झुंड की तस्वीरें ले रहा था। मृतक की पहचान नसीम खान के रूप में हुई थी। इस हादसे में एक अन्य व्यक्ति भी घायल हो गया था। घटना उस वक्त हुई जब बलरामपुर-चांदो मार्ग में बसकेपी के जंगल में 11 हाथियों का दल आया हुआ था। इस बीच मेडिकल स्टोर के संचालक 30 वर्षीय नसीम खान अपने बहनोई सब्बीर खान के साथ पहुंचे। नसीम खान हाथियों का फोटो लेने के लिये उनके निकट पहुंच गए। इससे गुस्साये एक हाथी ने उन्हें सूंड से उठाकर उछाल दिया। जिससे नसीम खान पेड़ से टकरा गए और उनकी मौके पर ही मौत हो गई।

बीते कुछ महीनों में जंगली हाथियों ने कई लोगों की जान ली है। अलग-अलग क्षेत्रों में ऐसे कई मामले देखे गए हैं। बावजूद इसके स्थानीय प्रशासन और वन विभाग द्वारा कोई ठोस कदम नहीं उठाया जा रहा है। लगातार ऐसे हो रहे हादसों ने सरकार की व्यवस्था पर जरुर सवालिया निशान खड़ा कर दिया है।

देखिए वीडियो - बीमार हाथी को बचाने के लिए जुटे वन विभाग के अधिकारी, 48 घंटे से भी ज़्यादा वक्त से चल रही है कोशिश

ये वीडियो भी देखिए - वीडियो: हाथी ने रिहायशी इलाके में घुसकर हंगामा किया, एक व्यक्ति घायल

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on March 5, 2017 1:48 pm

  1. No Comments.

सबरंग