ताज़ा खबर
 

सर्वे रिपोर्ट में खुलासा- कैब चालक और गार्ड जैसे रोजगारों में बढ़ रही महिलाओं की दिलचस्पी

रिपोर्ट के अनुसार, प्रति माह 10,981.44 रुपए के औसत वेतन के साथ डिलीवरी एग्जीक्यूटिव के रोजगार के लिए पुरुषों की तुलना में महिलाओं की संख्या 2.57 फीसदी बढ़ी है।
Author मुंबई | June 5, 2016 15:27 pm
सर्वे में महिला चालक के रोजगार के लिए मिलने वाले आवेदनों में 153 फीसदी बढ़ोतरी पाई गई है। (पीटीआई फाइल फोटो)

महानगरों में बड़ी संख्या में महिलाएं अब कैब चालक, सिक्योरिटी गार्ड और डिलीवरी एग्जीक्यूटिव जैसे गैर परंपरागत रोजगारों के लिए आवेदन कर रही हैं और इसका कारण आकर्षक वेतन तथा मांग और आपूर्ति में अंतर है। यह दावा एक सर्वे की रिपोर्ट में किया गया है। बाबाजॉब के सह संस्थापक और सीईओ वीर कश्यप ने बताया ‘बात चाहे उपभोक्ताओं की हो या रोजगार के इच्छुक लोगों की…. गैर परंपरागत रोजगार महिलाओं की प्राथमिकता बनते जा रहे हैं। खास कर महानगरों में वह क्षेत्र, जिन पर पहले परंपरागत रूप से पुरुषों का वर्चस्व रहा है।’

उन्होंने बताया कि अनौपचारिक एवं अर्द्धकुशलता वाले क्षेत्रों में गैर परंपरागत करियर अपनाने का चलन महिलाओं में मांग और आपूर्ति में अंतर होने तथा उच्च वेतन की वजह से बढ़ रहा है। वर्ष 2015-16 में बाबाजॉब डॉट कॉम प्लेटफॉर्म पर आए आवेदनों के आंकड़ों से पता चलता है कि कैब चालक महिलाओं के लिए नियोक्ताओं की ओर से मांग में सात गुना वृद्धि हुई है। महिला चालक के रोजगार के लिए मिलने वाले आवेदनों में वृद्धि तो 153 फीसदी पाई गई।

कश्यप ने बताया ‘यह चलन हाल ही में देखा गया है और मुंबई में तो गैर परंपरागत रोजगारों के लिए महिलाओं के आवेदनों में खासी वृद्धि हुई है।’ देश में हाथों से किए जाने वाले कार्यों (ब्ल्यू कॉलर जॉब) के लिए रोजगार मुहैया कराने वाले मार्केट प्लेस बाबाजी में फिलहाल रोजगार के इच्छुक 60 लाख से अधिक लोग और 3,25,000 से अधिक नियोक्ता पंजीकृत हैं। आंकड़ों से यह भी पता चलता है कि महिला डिलीवरी एग्जीक्यूटिव की मांग पांच गुना बढ़ी है और इसके लिए आवेदन में वद्धि 114 फीसदी की है।

सेल्स और डाटा एंट्री जैसी श्रेणियों में महिलाओं को अच्छे वेतन की पेशकश की जाती है। रिपोर्ट के अनुसार, प्रति माह 10,981.44 रुपए के औसत वेतन के साथ डिलीवरी एग्जीक्यूटिव के रोजगार के लिए पुरुषों की तुलना में महिलाओं की संख्या 2.57 फीसदी बढ़ी है। सर्वे में बताया गया है कि इसी तरह सेल्स एग्जीक्यूटिव वर्ग में औसत वेतन 12,809.03 प्रति माह की पेशकश के साथ ही महिला प्रतिभागियों के लिए वेतन वृद्धि में 6.55 फीसदी का इजाफा हुआ है। डाटा एंट्री के क्षेत्र में 3.24 फीसदी अधिक वेतन के साथ औसत मासिक तन्ख्वाह 8,878.28 रूपये प्रति माह जा रही है।

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि सुरक्षा गार्ड की श्रेणी में रोजगार के अवसर 25 फीसदी बढ़े हैं जबकि इस रोजगार के लिए मिलने वाले महिलाओं के आवेदनों की संख्या 125 फीसदी बढ़ी है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग