December 10, 2016

ताज़ा खबर

 

पाकिस्तानी सैनिकों की गोलीबारी में बीएसएफ का जवान शहीद, छह वर्षीय बच्चे की भी मौत

सर्जिकल स्ट्राइक्स के बाद से पाकिस्तानी सैन्य बलों द्वारा संघर्षविराम का उल्लंघन किए जाने की 40 से ज्यादा घटनाएं हो चुकी हैं।

Author जम्मू | October 24, 2016 20:15 pm
सीमा पर तैनात सुरक्षाबल का एक जवान। (Photo:AP)

पाकिस्तानी सैनिकों ने जम्मू जिले में अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास कई उप-सेक्टरों में संघर्षविराम का उल्लंघन करते हुए रविवार (23 अक्टूबर) रात भर अर्धसैनिक बलों की चौकियों और नागरिक क्षेत्रों पर गोलाबारी तेज कर दी जिसमें बीएसएफ का एक जवान शहीद हो गया वहीं छह वर्षीय एक बच्चे की भी मौत हो गयी और नौ अन्य लोग घायल हो गए। बीएसएसफ के एक अधिकारी ने सोमवार (24 अक्टूबर) दोपहर बाद बताया कि संघर्षविराम का उल्लंघन करते हुए पाकिस्तानी सैनिकों ने छोटे और स्वचालित हथियारों का इस्तेमाल किया तथा मोर्टार गोले दागे। पाकिस्तानी सैनिकों ने जम्मू जिले के आर एस पुरा, अरनिया, सुचेतगढ़, कनाचक, पर्गवाल उप-सेक्टरों में 25 सीमा चौकी (बीओपी) और नागरिक क्षेत्रों को निशाना बनाते हुए रविवार रात गोलीबारी शुरू की जो अब भी जारी है। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि पाकिस्तानी बलों ने आर एस पुरा के लालियल गांव में आबादी वाले इलाकों की ओर बिना उकसावे की बेतरतीब गोलीबारी की जिसमें विकी कुमार नामक एक बच्चे की मौत हो गई।

विकी बिहार के एक श्रमिक परिवार से था और अंतरराष्ट्रीय सीमा पर लालियल-गरखल क्षेत्र में मोर्टार के छर्रे लगने से उसकी मौत हो गयी। वह रात में बंकर में था और जैसे ही खेलने के लिए बाहर आया, वह छर्रे की चपेट में आ गया। बीएसएफ अधिकारी ने बताया कि गोलीबारी में कुरुक्षेत्र के रहने वाले बीएसएफ जवान सुशील कुमार शहीद हो गए जबकि एक अन्य घायल हो गया। बीएएसएफ के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि आर एस पुरा में एक चौकी पर सुशील कुमार घायल हो गए और उन्हें जीएमसी अस्पताल ले जाया गया जहां डाक्टरों ने उन्हें मृत लाया घोषित कर दिया। रातभर चली गोलीबारी में नौ अन्य लोग घायल हो गए। घायलों में से एक महिला की हालत गंभीर बताई जा रही है। अधिकारी ने बताया कि बीएसएफ उचित जवाब दे रहा है।

केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह जो अभी बहरीन की यात्रा पर हैं, ने कहा कि उन्होंने बीएसएफ के महानिदेशक के के शर्मा से बातचीत की और शर्मा ने उन्हें जम्मू क्षेत्र में सीमावर्ती क्षेत्रों की स्थिति की जानकारी दी। उन्होंने ट्वीट किया, ‘बीएसएफ उचित जवाब देने में सक्षम है।’ सिंह ने कहा, ‘मैं बीएसएफ जवाब सुशील कुमार के बलिदान और साहस को सलाम करता हूं जो कल रात जम्मू क्षेत्र के आर एस पुरा में शहीद हो गए।’ जम्मू के उपायुक्त सिमरनदीप सिंह ने कहा कि जिले में विभिन्न स्थानों पर पाकिस्तानी गोलाबारी में 30 पशु मारे गए वहीं 130 अन्य घायल हो गए। उन्होंने कहा कि पुलिस और जिला अधिकारी पाकिस्तानी गोलीबारी से जिले में संपत्ति को हुए नुकसान का जायजा ले रहे हैं। एक अधिकारी ने बताया कि सीमावर्ती बस्तियों में घरों तथा अन्य संपत्तियों को खासा नुकसान हुआ है। इस बीच पाकिस्तान सेना ने एक बयान में दावा किया कि ‘बिना किसी उकसावे’ के भारतीय जवानों द्वारा की गयी गोलीबारी में एक बच्ची सहित दो लोगों की मौत हो गई। उरी में हुए आतंकवादी हमले के बाद भारत ने पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में लक्षित हमले किए थे। लक्षित हमलों के बाद से पाकिस्तानी सैन्य बलों द्वारा संघर्षविराम का उल्लंघन किए जाने की 40 से ज्यादा घटनाएं हो चुकी हैं। उरी में हुए आतंकवादी हमले में 19 भारतीय जवान शहीद हो गए थे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 24, 2016 8:11 pm

सबरंग