December 10, 2016

ताज़ा खबर

 

कश्मीर में सबसे ठंडा रहा करगिल -1.5 डिग्री सेल्सियस, कोहरे की चादर में लिपटी घाटी

स्कीइंग के लिए प्रसिद्ध उत्तरी कश्मीर के गुलमर्ग में तापमान 1.0 डिग्री दर्ज किया गया।

Author श्रीनगर | November 24, 2016 16:33 pm
ठंड और कोहरे से भरी सुबह में श्रीनगर के डल झील में कश्मीरी मछुआरे अपने शिकारे (पारंपरिक नौका) में।(AP Photo/Dar Yasin/22 Nov, 2016)

करगिल को छोड़कर पूरे कश्मीर संभाग में रात का तापमान शून्य से ऊपर बना हुआ है जिससे यहां के लोगों को राहत मिल रही है हालांकि पूरी घाटी घने कोहरे की चादर में लिपटी हुई है। यहां के मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि श्रीनगर में न्यूनतम तापमान 1.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, कल रात का तापमान भी इतना ही था। अधिकारी ने बताया कि उत्तरी कश्मीर के कुपवाड़ा में तापमान 2.4 डिग्री सेल्सियस रहा जबकि बुधवार (23 नवंबर) रात यह 2.1 डिग्री था। दक्षिण कश्मीर के कोकेरनाग कस्बे में तापमान 3.9 डिग्री, बुधवार (23 नवंबर) के 0.8 डिग्री से तीन डिग्री अधिक दर्ज किया गया। स्कीइंग के लिए प्रसिद्ध उत्तरी कश्मीर के गुलमर्ग में तापमान 1.0 डिग्री दर्ज किया गया, बुधवार रात भी तापमान इतना ही था। कश्मीर के प्रवेश स्थल काजीगुंड में तापमान 1.6 डिग्री रहा।

अधिकारी ने बताया कि दक्षिण कश्मीर के पहलगाम में तापमान 1.6 डिग्री रहा। मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि अगले दो दिनों में राज्य में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश या बर्फबारी हो सकती है। मौसम विभाग के एक अधिकारी बताया कि लद्दाख क्षेत्र के लेह में तापमान शून्य से ऊपर 0.3 डिग्री रहा, बुधवार को यहां का तापमान शून्य से नीचे 2.2 डिग्री था। राज्य में करगिल ही ऐसा स्थान रहा जहां का न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 1.5 डिग्री रहा, बुधवार यहां का तापमान शून्य से नीचे 1.8 डिग्री था। कश्मीर में ऊंचे स्थानों पर मौसम की पहली बर्फबारी सोमवार को हुई लेकिन उसके बाद से मौसम सूखा ही बना हुआ है। श्रीनगर समेत घाटी में कई इलाकों में कोहरे की मोटी परत बनी हुई है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 24, 2016 4:31 pm

सबरंग