ताज़ा खबर
 

स्मार्ट सिटी के रुप में तेजी उभर रहा रायपुर, दक्षिण कोरिया की टेलीकॉम कंपनी छत्तीसगढ़ में करेगी 130 करोड़ निवेश

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह की अध्यक्षता में दक्षिण कोरिया की राजधानी सियोल में आयोजित निवेशक सम्मेलन में दक्षिण कोरिया की कंपनी 'सुंग हा टेलीकॉम' और छत्तीसगढ़ सरकार के बीच एक व्यापारिक समझौता हुआ।
Author रायपुर | May 31, 2017 12:05 pm
सांकेतिक फोटो

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह की अध्यक्षता में दक्षिण कोरिया की राजधानी सियोल में आयोजित निवेशक सम्मेलन में दक्षिण कोरिया की कंपनी ‘सुंग हा टेलीकॉम’ और छत्तीसगढ़ सरकार के बीच एक व्यापारिक समझौता हुआ। इस समझौता ज्ञापन (एमओयू) के तहत ‘सुंग हा टेलीकॉम’ छत्तीसगढ़ में मोबाइल फोन उपकरणों के निर्माण के लिए 130 करोड़ रुपये निवेश कर कारखाना लगाएगी। अगले साल से इसके शुरू होने की संभावना है। रमन सिंह ने सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ औद्योगिकी पूंजी निवेश की दृष्टि से एक आदर्श राज्य है।

सिंह ने कहा, “सक्रिय, संवेदनशील, लोक हितैषी और उद्योग हितैषी शासन व्यवस्था, कुशल मानव संसाधन, सुरक्षित और सुविधाजनक वातावरण और उद्योग स्थापना में कम लागत, छत्तीसगढ़ की विशेषताएं हैं। व्यापार-व्यवसाय को आसान बनाने के लिए ‘इज ऑफ डुइंग बिजनेस’ में छत्तीसगढ़ भारत की अग्रिम पंक्ति का राज्य है।”

उन्होंने कहा, “नया रायपुर भारत के स्मार्ट सिटी के रूप में तेजी से उभर रहा है, जहां विश्व स्तरीय अधोसंरचनाओं का भी तीव्र गति से विकास हो रहा है। निवेशक छत्तीसगढ़ में उद्योग लगाकर विकास की नई राह में बढ़ सकते हैं और भारत तथा छत्तीसगढ़ के विकास में अपना योगदान दे सकते हैं।”

समझौता ज्ञापन पर कंपनी के मुख्य कार्यपालन अधिकारी मोक लिम हान ने और छत्तीसगढ़ सरकार की ओर से राज्य औद्योगिक विकास निगम (सीएसआईडीसी) के प्रबंध संचालक सुनील मिश्रा ने हस्ताक्षर किए।

बता दे कि वहीं दूसरी ओर मध्य प्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर में करीब 5,108 करोड़ रुपए की स्मार्ट सिटी परियोजना पर काम जारी है। मौजूदा वित्त वर्ष में केंद्र के इस महत्त्वाकांक्षी कार्यक्रम पर करीब दो सौ करोड़ रुपए खर्च किए जा सकते हैं। नगर निगम आयुक्त मनीष सिंह ने मंगलवार को कहा- हमारा अनुमान है कि शहर में मौजूदा वित्त वर्ष में स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत सड़कों, जलापूर्ति, सीवरेज और पानी की रिसाइकिलिंग योजनाओं पर करीब दो सौ करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत सड़क निर्माण का काम शुरू हो चुका है। इसके साथ ही जलापूर्ति, सीवरेज और पानी की रिसाइकिलिंग योजनाओं की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट बननी शुरू हो गई है। सब कुछ ठीक रहा, तो अगले दो महीनों में तीनों योजनाओें की निविदा जारी कर दी जाएंगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.