ताज़ा खबर
 

आरबीआई का सभी बैंकों को निर्देश, 25 मार्च से 1 अप्रैल तक सभी शाखाओं को खोलो, छुट्टी के दिन भी करना होगा काम

बैंकों को शनिवार, रविवार और पहली अप्रैल तक पड़ने वाली सभी छुट्टियों वाले दिन भी बैंकों की शाखाओं को खुला रखने का निर्देश दिया गया है।
भारतीय रिजर्व बैंक ने यह भी आदेश दिए हैं कि इस दौरान बैंको की वे ही शाखाएं खोली जाएंगी जो कि सरकारी कारोबार करती हैं। (express Photo)

भारतीय रिजर्व बैंक ने एक अधिसूचना जारी कर  1 अप्रैल तक सभी बैंकों के सारे शहर की शाखाओं को खुले रहने के निर्देश दिए हैं। रिजर्व बैंक ने पत्र संख्या आरबीआई /2016–2017/ 256 दिनांक 24 मार्च 2017 जिस पर मुख्य महाप्रबंधक राजेंद्र कुमार के दस्तखत वाली अधिसूचना जारी की है। जिसमें देश के सभी बैंकों को शनिवार, रविवार और पहली अप्रैल तक पड़ने वाली सभी छुट्टियों वाले दिन भी बैंकों की शाखाओं को खुला रखने का निर्देश दिया गया है। इनमें सरकारी और प्राइवेट सभी बैंक शामिल हैं। इस अधिसूचना के जारी होने के बाद सभी बैंकों के प्रधान और सर्किल दफ्तरों ने रिजर्व बैंक के आदेश का पालन करते हुए अपनी शाखाओं को इस दौरान खुला रखने की हिदायत दे दी है।

भारतीय रिजर्व बैंक ने यह भी आदेश दिए हैं कि इस दौरान बैंकों की वे ही शाखाएं खोली जाएंगी जो कि सरकारी कारोबार करती हैं। दरअसल प्रत्येक बैंक की हर शहर में कुछ चुनिंदा शाखा ही सरकारी कारोबार करने के लिए अधिकृत होती हैं। जो सरकारी राजस्व को चालान के माध्यम से कम्पनी या व्यापारिक प्रतिष्ठान या कोई व्यक्तिगत जमा कराते है।

आपको बता दें कि वित्तीय साल के अंतिम हफ्ते में सरकारी टैक्स जमा कराने में इन्हें किसी तरह की दिक्कत न हो इसी का ख्याल रखते हुए रिजर्व बैंक ने ऐसा फरमान जारी किया है।

देखिए वीडियो - वर्ल्ड बैंक की CEO ने की नोटबंदी की तारीफ; कहा- "भारत की अर्थव्यवस्था पर होगा सकरात्मक असर"

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.