ताज़ा खबर
 

थानागढ़ गोलीकांड में दलितों की मौत पर गुजरात सूचना आयोग का राज्य सरकार को फरमान

गुजरात सूचना आयोग ने राज्य सरकार से कहा है कि वह 2012 में सुरेंद्रनगर के थानगढ़ में हुई पुलिस फायरिंग में तीन दलित युवकों की मौत पर अपनी जांच रिपोर्ट जारी करे।
Author अहमदाबाद | September 7, 2016 10:13 am
(File Pic)

गुजरात सूचना आयोग ने राज्य सरकार से कहा है कि वह 2012 में सुरेंद्रनगर के थानगढ़ में हुई पुलिस फायरिंग में तीन दलित युवकों की मौत पर अपनी जांच रिपोर्ट जारी करे। आयोग ने सरकार की इस दलील को खारिज कर दिया कि राज्य विधानसभा में सौंपे जाने से पहले यह रिपोर्ट जारी नहीं की जा सकती ।
अपने आदेश में सूचना आयुक्त वी एस गढ़वी ने कहा कि विधानसभा में सौंपे जाने से पहले रिपोर्ट जारी किए जाने से सदन के विशेषाधिकार का उल्लंघन किसी भी तरह नहीं होता ।

गढ़वी ने सरकार से कहा कि वह रिपोर्ट जारी करने के लिए तत्काल कदम उठाए और आवेदक को रिपोर्ट की प्रति मुहैया कराए ।
रिपोर्ट हासिल करने का आवेदन दलित कार्यकर्ता किरीट राठौड़ की ओर से दाखिल किया गया था । किरीट शहर के एनजीओ नवसर्जन ट्रस्ट से जुड़े हुए हैं ।

आयोग ने यह आदेश बीते 22 अगस्त को ही पारित किया था, लेकिन राठौड़ को यह तीन सितंबर को प्राप्त हुआ । साल 2012 में 22-23 सितंबर की दरम्यानी रात पुलिस फायरिंग में तीन दलित युवकों की मौत हो गई थी । पुलिस को उस वक्त गोली चलानी पड़ी थी जब दलितों के एक समूह ने थानगढ़ में पुलिस थाने को घेर लिया था ।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग