June 29, 2017

ताज़ा खबर
 

गुरुग्राम में शुरु हुई रैपिड मेट्रो, लाखों लोगों को होगा फायदा, घटेगा प्रदूषण

द्वितीय चरण की रैपिड मेट्रो ने वाणिज्यिक परिचालन शुक्रवार को शुरू कर दिया। यह मेट्रो सेवा सेक्टर 55-56 के रिहायशी इलाकों से सिकंदरपुर को जोड़ती है।

Author गुरुग्राम | March 31, 2017 23:47 pm
द्वितीय चरण की रैपिड मेट्रो ने वाणिज्यिक परिचालन शुक्रवार को शुरू कर दिया। यह मेट्रो सेवा सेक्टर 55-56 के रिहायशी इलाकों से सिकंदरपुर को जोड़ती है।

द्वितीय चरण की रैपिड मेट्रो ने वाणिज्यिक परिचालन शुक्रवार को शुरू कर दिया। यह मेट्रो सेवा सेक्टर 55-56 के रिहायशी इलाकों से सिकंदरपुर को जोड़ती है। अधिकारियों ने कहा कि सेक्टर 56 से सिकंदरपुर स्टेशन जाने में लगभग 10 मिनट का समय लगेगा, जहां से लोग दिल्ली मेट्रो पकड़ सकेंगे। इससे पहले यात्रियों को दिल्ली मेट्रो पकड़ने के लिए सिकंदरपुर जाने के लिए ऑटो रिक्शा या बसों का सहारा लेना पड़ता था। इस दौरान ट्रैफिक की भी समस्या पेश आती थी। रैपिड मेट्रो के द्वितीय चरण का निर्माण जनवरी 2013 में शुरू हुआ था और जुलाई 2015 में पूरा हो गया। इस मार्ग पर 12 ट्रेनें चलेंगी, जबकि दो ट्रेनें रिजर्व रहेंगी। पहली ट्रेन सुबह 6.05 बजे निकलेगी, जबकि अंतिम ट्रेन रात 12.35 पर निकलेगी। दो ट्रेनों के बीच का समय लगभग पांच मिनट होगा। द्वितीय चरण रैपिड मेट्रो में छह स्टेशन-सिकंदरपुर, डीएलएफ फेज-1, सेक्टर 42-43, सेक्टर 53-54, सेक्टर 54 चौक, सेक्टर 55-56 हैं। सिकंदरपुर से सेक्टर 55-56 स्टेशन के बीच का फासला लगभग सात किलोमीटर है।

गौरतलब है कि बीते सोमबार को ही हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने सोमवार को मैट्रो से यात्रा की और गौर से उनकी बात सुनी व अपने मन की बात सुनाई। मुख्यमंत्री ने मैटो से जुड़ी योजनाओं की जानकारी भी सफर के दौरान मुसाफिरों और खबरनवीसों को दी। खट्टर ने बताया कि हरियाणा में सार्वजनिक परिवहन प्रणाली को मजबूत करने के लिए एक विस्तृत योजना तैयार की गई है। उन जगहों के लिए भी प्रस्ताव तैयार किए गए हैं जहां मेट्रो सेवाओं की जरूरत महसूस की गई है। खट्टर ने बाटा चौक मेट्रो स्टेशन, फरीदाबाद से केंद्रीय सचिवालय, नई दिल्ली तक मेट्रो से यात्रा करते हुए कहा, इसमें दिल्ली और कुंडली (सोनीपत), फरीदाबाद और गुरुग्राम, गुरुगाम से मानेसर और बावल और ट्राइसिटी, चंडीगढ़ से पंचकूला के बीच मेट्रो सेवाएं शामिल हैं। यात्रा के दौरान मुख्यमंत्री ने सहयात्रियों से भी बातचीत की। चूंकि मेट्रो में यात्रा कर रहे कई यात्री गुरुग्राम और फरीदाबाद के थे, खट्टर ने उनसे राज्य से जुड़े विभिन्न विषयों के बारे में प्रतिक्रिया ली और उनकी चिंताएं सुनीं। उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने ‘मन की बात’ कार्यक्रम में कहा है कि सार्वजनिक परिवहन का अधिकतम प्रयोग होना चाहिए। खट्टर ने कहा कि राज्य सरकार करनाल, गुरुग्राम और फरीदाबाद जैसे शहरों में बस सेवाओं को बेहतर बनाएगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इसी के साथ आगामी छह महीनों में फरीदाबाद से बल्लभगढ़ के बीच मेट्रो सेवाएं और दिल्ली से मुंडका और बहादुरगढ मेट्रो लिंक का निर्माण भी चल रहा है। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार ने मेट्रो को सोनीपत के कुंडली तक लाने के लिए दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन को योजना भेजी है। मुख्यमंत्री ने कहा कि वे सार्वजनिक परिवहन से यात्रा करना पसंद करते हैं और उन्हें जब भी अवसर मिलता है, बिना किसी हिचक सार्वजनिक परिवहन का प्रयोग करते हैं।

इस बीच सरकारी सूत्रों ने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में दिल्ली के बाहर हरियाणा के इलाके में फरीदाबाद से बल्लभगढ़ के बीच मेट्रो सेवा इस साल के अंत तक शुरू हो जाएगी।
इस रूट पर काम अंतिम चरण में पहुंचने के साथ ही केंद्रीय वित्त मंत्रालय के परियोजना निवेश बोर्ड ने बल्लभगढ़, फरीदाबाद और नजफगढ़ ढांसा रूट पर मेट्रो परियोजना को मंजूरी दे दी है। मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि अब सिर्फ मंत्रिमंडल की मंजूरी मिलने की औपचारिकता शेष है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on March 31, 2017 11:47 pm

  1. No Comments.
सबरंग