December 03, 2016

ताज़ा खबर

 

मोदी की मौजूदगी में रामनाथ गोयनका अवॉर्ड से सम्मानित हुए इंडियन एक्सप्रेस सहित IBN7, CNBC, हिंदुस्तान टाइम्स के पत्रकार

देश के 37 बेहतरीन खबरनवीसों को साल 2015 का रामनाथ गोयनका एक्सीलेंस इन जर्नलिज्म अवार्ड बुधवार को राजधानी में एक भव्य समारोह में दिया गया। इस बार के पुरस्कारों का चयन पांच सदस्यों की एक जूरी की ओर से किया गया था।

Author नई दिल्ली | November 4, 2016 03:26 am
विवेक गोएंका और अनंत गोएंका के साथ पीएम मोदी

देश के 37 बेहतरीन खबरनवीसों को साल 2015 का रामनाथ गोयनका एक्सीलेंस इन जर्नलिज्म अवार्ड बुधवार को राजधानी में एक भव्य समारोह में दिया गया। इस बार के पुरस्कारों का चयन पांच सदस्यों की एक जूरी की ओर से किया गया था। अब तक पचास समाचार संगठनों के 300 से ज्यादा पत्रकारों को यह सम्मान दिया जा चुका है। यह अवार्ड प्रिंट-प्रसारण और आॅनलाइन पत्रकारिता के लिए(अंग्रेजी-हिंदी व अन्य भाषाओं में) दिया गया। 37 पत्रकारों की खबरें बड़े शहरों से लेकर छोटे गांवों तक से आई हैं। प्रिंट श्रेणी के पुरस्कार: मिंट के अशवाक मसूदी को ‘अनकवरिंग इंडिया इनविजिबल’ (उदृश्य भारत का अनावरण) श्रेणी में अवार्ड से नवाजा गया है। उनकी खबरों में जाति की रूढ़ियां तोड़ने वाली कारोबारी महिलाओं से लेकर पहलवानों तक का जीवंत चित्रण है, जो समाज के लिए एक नजीर बन चुके हैं। टाइम्स आफ इंडिया के मैथ्यू फिलिप ने सिविक जर्नलिज्म अवार्ड जीता। चेन्नई की सड़कों में घटिया सामान लगने से जुड़ी रपट के लिए उन्हें यह सम्मान मिला। भारत में समाचार संकलन करने वाले विदेशी पत्रकार श्रेणी में फाइनेंशियल टाइम्स के जान मिलेट को गंगा-प्रदूषण से जुड़ी चौंकाऊ खबर के लिए यह पुरस्कार मिला।

 
लेखक और फिल्म समालोचक अन्ना एमएम वेट्टीकेड को ‘कमेंट्री एंड इंटरप्रेटिव राइटिंग’ श्रेणी में टीवी और फिल्मों में महिलाओं के घिसेपिटे चित्रण पर लिखे आलेख के लिए अवार्ड मिला है। मिंट के प्रमित भट्टाचार्य ने भी इसी श्रेणी में पुरस्कार प्राप्त किया। इंडियन एक्सप्रेस की पृथा चटर्जी और अनिरुद्ध घोषाल को पर्यावरण पर लिखीखोजी खबरों के लिए पुरस्कृत किया गया। खेल पत्रकारिता श्रेणी में इंडियन एक्सप्रेस के ही देवेंद्र पांडे सम्मान से नवाजे गए। आइपीएल विवाद पर लिखी खबरों की वजह से उनका चयन हुआ। मणिपुर के अनोखे गांव से जुड़ी कहानी बताने के लिए ‘जम्मू-कश्मीर और पूर्वोत्तर पर रिपोर्टिंग’ श्रेणी में इंडियन एक्सप्रेस की ईशा राय और स्क्रॉल.इन के मद्दीपाटला राजशेखर ने पुरस्कार हासिल किया। राजनीति और सत्ता से जुड़ी धमाकेदार खबर देने के लिए इस श्रेणी में आशुतोष भारद्वाज को रामनाथ गोयनका अवार्ड से नवाजा गया है। बिजनेस एंड इकोनॉमिक्स श्रेणी में खुशबू नारायण की रपट ने पुरस्कार जीता जिसमें कर्ज हड़पने वाले कारोबारियों का भांडा फोड़ा गया था। इस श्रेणी में बिजनेस टुडे के राजीव दुबे ने भी अवार्ड हासिल किया।

 

क्षेत्रीय भाषाएं श्रेणी में फिरोज खान (मध्यामम डेली), नीलिना अठोली (मातृभू्मि) को पुरस्कार मिला जबकि फोटो पत्रकारिता के लिए हिंदुस्तान टाइम्स के बुरहान कीनू ने अवार्ड हासिल किया। फीचर लेखन वर्ग में मिंट के शमिक बाग और मलयालम मनोरमा की श्रीदेवी टीवी को सम्मान से नवाजा गया। खोजी रिपोर्टिंग श्रेणी में न्यूज लांड्री की मनीषा पांडे और संदीप पै ने पुरस्कार हासिल किया। आन द स्पाट रिपोर्टिंग श्रेणी में स्क्राल इन की नयनतारा नारायण का चयन किया गया। हिंदी प्रिंट में संतोष कुमार को पुरस्कार प्रदान किया गया।
किताब (कथेतर) श्रेणी के लिए अक्षय मुकुल को ‘गीता प्रेस एंड द मेकिंग आॅफ हिंदू इंडिया’ के लिए रामनाथ गोयनका पुरस्कार दिया गया।

प्रसारण: इस श्रेणी में एनडीटीवी के सुशील बहुगुणा ने पर्यावरण पर खोजी रिपोर्टिंग के लिए सम्मान जीता। सीएनबीसी टीवी-18 की अर्चना शुक्ला ने बिजनेस एंड इकोनॉमिक्स जर्नलिज्म श्रेणी में पुरस्कार जीता। सरकारी परियोजनाओं के अमल से जुड़ी खामियों पर दिखाई रपट के लिए उन्हें अवार्ड दिया गया। प्रसारण में खोजी रिपोर्टिंग अवार्ड एबीपी न्यूज के गणेश सूरत चंद ठाकुर को मिला है। सनातन संस्था से जुड़ी रिपोर्टिंग के लिए उनका चयन किया गया। इस श्रेणी में शुभजीत सेन गुप्ता (सीएनएन-आइबीएन), संजय नंदन (एबीपी न्यूज हिंदी) और सैयदा अफीफा खातून (न्यूज -24) का चयन पांच सदस्यों की जूरी ने किया। क्षेत्रीय भाषा श्रेणी में प्रमोद शास्त्री जी (टीवी -9) ने पुरस्कार प्राप्त किया। अनकवरिंग इंडिया इनविजिबल श्रेणी में कलिंगा टीवी की शारदा लाहांगीर को पुरस्कार मिला। राजनीति और सत्ता से जुड़ी खबर देने के लिए इस श्रेणी में आइबीएन लोकमत के हलीमामाबी अब्दुल कुरैशी का पुरस्कार का चयन किया गया। खेल पत्रकारिता श्रेणी में सीएनएन-आइबीएन के संजीब मुखर्जी ने आरएनजी अवार्ड प्राप्त किया। आॅन द स्पॉट रिपोर्टिंग श्रेणी में एनडीटीवी के आमिर रफीक पीरजादा और राकेश सोलंकी को पुरस्कृत किया गया।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 4, 2016 3:23 am

सबरंग