ताज़ा खबर
 

राजस्थान के इस गांव में शराब बंद कराने के लिए हुई वोटिंग, 88 प्रतिशत लोगों ने समर्थन में डाला वोट

राजस्थान की रोजदा पंचायत में शराब की दुकान को लेकर जनता के फैसले से पहले प्रदेश के राजसमंद जिले का काछबली गांव भी शराब मुक्त हो चुका है।
शराब के खिलाफ वोटिंग के बाद काछबली गांव में शराब की दुकानें बंद हैं। (Source Image: IE)

बिहार में शराबबंदी के बाद अब कई राज्य खुलकर इसका समर्थन कर रही है। इसी राह पर अब राजस्थान भी चल पड़ा है। राजधानी जयपुर के गांव रोजदा में रविवार को शराब के ठेके बंद कराने के लिए मतदान कराया गया। मतदान में लगभग 88 प्रतिशत लोगों ने शराब के खिलाफ वोटिंग की। चुनाव के नतीजे आते ही गांव में शराब के ठेके बंद कर दिए गए। काफी समय से शराब के खिलाफ चल रहे अभियान के बावजूद भी जिस काम को सरकार नहीं करा पाई उसको जनता ने अपने मत से कर दिखाया। शराब के खिलाफ अपनी जीत की खुशी ग्रामीणों ने मिठाइयां बांटते हुए जताई। परिणामों की घोषणा के बाद गांव में जश्न का माहौल था और इस मौके पर पूर्व विधायक दिवंगत गुरूशरण छाबड़ा की बहू और शराबबन्दी के आन्दोलनरत पूनम अंकुर छाबड़ा भी मौजूद रही।

राजस्थान की रोजदा पंचायत में शराब की दुकान को लेकर जनता के फैसले से पहले प्रदेश के राजसमंद जिले का काछबली गांव भी शराब मुक्त हो चुका है। काछबली प्रदेश का ऐसा पहला गांव है जहां शराब के ठेकों के खिलाफ मतदान हुआ था। वहां 2016 में मदान हुआ था जिसमें 94 फीसदी लोगों ने शराब के खिलाफ वोट डाले थे। इसके बाद से काछबली में शराब की दुकानें बंद हैं।

रविवार को हुई वोटिंग में गांव के कुल 4206 मतदाताओं में से 2581 मतदाताओं ने वोट डाला। वोटिंग सुबह से लेकर शाम तक हुई। इनमें 141 वोट खारिज हो गए लेकिन फिर भी 88 प्रतिशत लोगों ने अपना वोट शराब बंद किए जाने के पक्ष में डाला। 2270 लोगों ने शराब की दुकान हटाने के पक्ष में और 170 लोगों ने शराब की दुकान के समर्थन में वोट डाला।

रोजदा में शराब की दुकान आवंटित करने के विरोध में ग्रामीणों ने पिछले 351 दिन से धरना दिया हुआ था। आखिरकार प्रशासन को हारकर यहां वोटिंग कराना पड़ा। वोटिंग इस शर्त पर कराई गई कि शराब की दुकान खुली रखी जाए या फिर बंद करा दी जाए। रविवार को दिन भर मतदान के बाद रात 8 बजे को परिणामों की घोषणा कर दी गई और फिर इसी के साथ गांव में शराब की दुकानें बंद करा दी गई।

देखिए वीडियो - बिहार: होली से पहले पुलिस की सख्‍ती, शराब की 110 बोतलों के साथ पकड़ गए 7 लोग

ये वीडियो भी देखिए - सुप्रीम कोर्ट का आदेश- “हाइवे से 500मी. के दायरे में नहीं बिकेगी शराब”

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग