ताज़ा खबर
 

वायरल हुआ विशेष आग्रह वाला शादी का कार्ड, कृपया शगुन में ना दें 500 या 1000 के नोट

शादियों के सीजन में मोदी सरकार की ओर से लागू की गई नोटबंदी लोगों को भारी पड़ रही है। शादी वाले घरों में विवाह में होने वाले इंतजामों के लिए पैसों को लेकर काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।
वाट्सएप पर वायरल हुआ विशेष आग्रह वाला शादी का कार्ड। (Photo Source: Whatsapp)

शादियों के सीजन में मोदी सरकार की ओर से लागू की गई नोटबंदी लोगों को भारी पड़ रही है। शादी वाले घरों को पैसों के लिए काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। नोट बदलवाने अथवा कैश निकालने के लिए बैंकों में लंबी-लंबी लाइनें लग रही है। नोटबंदी का असर अब शादी के कार्ड पर भी दिखने लगा है। राजस्थान के एक परिवार ने अपनी बेटी की शादी में आने वालों से विशेष आग्रह किया है। अपने आग्रह में उन्होंने कार्ड पर लिखा- “कृपया शगुन में 500 या 1000 रुपए का नोट ना दें। आपकी उपस्थिति ही हमारे लिए अमूल्य उपहार है।” परिवार की ओर से विशेष आग्रह वाला यह कार्ड वाट्स एप पर वायरल हो गया है।

राजस्थान के श्रीगंगानगर जिले के रहने वाले ज्योति प्रसाद सहदेव पिछले 6 महीने से बेटी की शादी की तैयारियों में जुटे थे, लेकिन नोटबंदी की घोषणा के बात इकट्ठा किए हुए पैसे के कागज के टुकड़े के समान हो गए हैं। शादी के बाद उपहार में मिले पैसों के कारण और दिक्कत न झेलनी पड़े, इसके चलते उन्होंने कार्ड में मेहमानों से यह आग्रह किया है। नवंबर और दिसंबर महीने में शादियों की भरमार है। इस बीच बड़े नोट बंद किए जाने और नए नोट सीमित मात्रा में मिलने के चलते लोगों के सामने समस्या खड़ी हो गई है। विवाह के इस सीजन में पूरे देश में करीब 50 लाख शादियां होनी है, अकेले दिल्ली में 40 हजार से ज्यादा शादियां हैं। ऐसे में शादी वाले परिवारों के सामने कैश का संकट खड़ा हो गया है।

गौरतलब है कि इससे पहले अहमदाबाद के शाहपुर के रहने वाले शोएब को अपनी शादी के दिन पैसे निकालने के लिए चार घंटे तक लाइन में खड़े रहना पड़ा। शादी होने के कारण शोएब के शरीर पर हल्दी लगी हुई थी। वह 4 घंटे तक लाइन में खड़े रहे जब जाकर उन्हें पैसे मिले। यह अकेले शोएब की समस्या नहीं बल्कि शादी वाले हर परिवार के आगे ऐसी समस्या खड़ी है। केंद्रीय वित्त मंत्री ने शनिवार को एक टीवी चैनल से बातचीत में कहा था कि शगुन के पैसे कैश की जगह से भी दिए जा सकते हैं। हालांकि उन्होंने यह भी स्वीकार किया इस फैसले से लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा रहा है। साथ ही जेटली ने दोहराया सरकार के इस फैसले का दूरगामी प्रभाव होगा।

वीडियो: 500, 1000 के नोट बदलवाने हैं? लोगों के पास आ रहीं ऐसी फ्रॉड काल्‍स

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग