ताज़ा खबर
 

50,000 रुपए में बेची जा रही हैं दुल्हनें, इन राज्यों में फैला है नेटवर्क

एक दलाल ने बताया कि पचास हजार से एक लाख रुपए में दुल्हन मौजूद है। उसका दावा है कि इस तरह की शादी में कुछ भी गलत और गैरकानूनी नहीं है क्योंकि लड़की के घरवाले और लड़का राजी है।
बाहरी राज्यों से लाकर बेची जा रही है दुल्हनें। (Representative Image)

राजस्थान इन दिनों विषम लिंग अनुपात से जूझ रहा है, जिसके चलते युवाओं को अपने लिए दुल्हन खोजने में काफी समस्याएं आ रही हैं। हालांकि उन युवाओं के लिए आशा है जो 50 हजार से एक लाख रुपए में दुल्हन को खरीद सकते हैं। राजस्थान के हदौती क्षेत्र के ग्रामीण और अर्ध-शहरी क्षेत्रों में यह चलन सीक्रेट तरह से बढ़ रहा है। इस क्षेत्र में कोटा, बूंदी, झालावाड़ तथा बारन जिले आते हैं। हैरानी वाली बात यह कि इस क्षेत्र के माहेश्वरी, बनिया, जैन और ब्राह्मण जैसी समृद्ध जातियां इस तरह की शादी करने के लिए जा रही है। इस तरह की शादियां ‘दलालों’ द्वारा फिक्स की जाती हैं, जो कि ऐसे कुवारों पर नजर रखते हैं जिन्हें शादी के दुल्हन न मिल रही हो। ये लोग युवक और उसके परिवार को पैसे के बदले दुल्हन दिलवाने का भरोसा दिलाते हैं।

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक एक दलाल ने बताया कि पचास हजार से एक लाख रुपए में दुल्हन मौजूद है। उसका दावा है कि इस तरह की शादी में कुछ भी गलत और गैरकानूनी नहीं है क्योंकि लड़की के घरवाले और लड़का राजी है। दलाल ने कहा कि ज्यादातर दुल्हन मध्य प्रदेश, झारखंड और बिहार से खरीदी जाती है, लेकिन दुल्हन की खरीदी राजस्थान में भी उपलब्ध है। उसने कहा कि हंदौती क्षेत्र में उसने इस तरह की कई डील फिक्स की हैं। रिपोर्ट के मुताबिक बनिया समुदाय से ताल्लुक रखने वाले एक शख्स को अपने समुदाय में लड़की नहीं मिल रही थी। दो साल पहले उसने झारखंड से दुल्हन खरीदी थी और अब दंपति सुखी जीवन व्यतीत कर रहा है और उनका एक साल का बेटा भी है। शख्स ने बताया कि वह अपना परिवार चाहता था और जब उसे अपनी कम्युनिटी में दुल्हन नहीं मिली तो मुझे एक लाख रुपए में खरीदकर लाना पड़ा।

इसी तरह बूंदी के रहने वाले एक स्कूल टीचर ने 75 हजार रुपए में मध्य प्रदेश से दुल्हन खरीदी थी। दुल्हन की तलाश कर रहे स्कूल टीचर का दलाल से संपर्क हुआ, जिसके बाद उसने तीन महीने पहले मध्य प्रदेश से दुल्हन खरीदवाई थी। कोटा, बूंदी, बारन, और झालावाड़ जिले के ग्रामीण और अर्ध-शहरी इलाकों के समृद्ध समुदाय के लोग दुल्हन खरीद रहे हैं। बूंदी में करीब 20 से 25 परिवारों ने अपने लड़के के लिए इस तरह की दुल्हन खरीदी है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on July 13, 2017 2:30 pm

  1. No Comments.
सबरंग