ताज़ा खबर
 

नेपाल के सबसे रईस शख्स के बेटे की रॉयल वेडिंग में शामिल सलमान, फेरे के लिए बनाया गया चांदी का मंडप, मेहमानों के लिए थीं 500 कारें

नेपाल के सबसे अमीर शख्स बिनोद चौधरी का परिवार मूल रूप से राजस्थान का ही रहने वाला है। बिनोद के दादा फतेहपुर के रहने नावे थे। बाद में काम के सिलसिले में वह नेपाल चले गए और कपड़ों का कारोबार करने लगे।
नेपाल के सबसे रईस शख्स के बेटे की शादी में सात फेरे लेने के लिए बना चांदी का मंडप। (Photo Source: Videograb)

नेपाल के सबसे रईस शख्स और जाने-माने उद्योगपति बिनोद चौधरी के बेटे वरुण की शादी जयपुर के ज्वैलरी व्यवसायी राजकुमार टोग्या की बेटी अनुश्री की शादी रॉयल वेडिंग के लिए मशहूर उदयपुर में हुई। इस शादी में राजनेता से लेकर फिल्मी सेलिब्रिटी तक शामिल हुए। विवाह समारोह में श्रीलंका के प्रधाममंत्री रानिल विक्रमसिंघे, बॉलिवुड एक्टर सलमान खान, बीजेपी नेता शत्रुघ्‍न सिन्हा और राजस्थान के सामाजिक न्याय अधिकारिता मंत्री अरुण चतुर्वेदी सहित कई हस्तियां शामिल हुईं। इस रॉयल वेडिंग के लिए राजस्थान के पुष्कर, यूपी के काशी समेत देश के कई शहरों से करीब 35 पंडितों को बुलाया गया था, जिन्होंने मारवाड़ी अंदाज में दूल्हा-दुल्हन को सात फेरे दिलवाए। शुक्रवार शाम बारात 7.30 बजे फतेह प्रकाश पैलेस से निकली और करीब एक घंटे बाद जग मंदिर पहुंची। जहां वर-वधु ने चांदी के मंडप में सात फेरे लिए। रॉयल वेडिंग सिटी उदयपुर में इस साल की यह सबसे महंगी शादी मानी जा रही है।

रॉयल वेडिंग के लिए की गई थी विशेष तैयारियां
रॉयल वेडिंग के लिए खासी तैयारियां की गई थीं। शादी में शामिल होने वाले मेहमानों के लिए अहमदाबाद से मिनी कारें बुलवाई गई थीं। यही नहीं करीब 500 लग्जरी कारें मेहमानों को लाने ले जाने के लिए उपलब्ध थी। मेहमानों के ठहरने के लिए पूरे उदयपुर के होटलों में करीब 700 कमरे बुक किए गए थे। वहीं, मेहमानों के खाने के विशेष ध्यान रखते हुए 30 से ज्यादा स्पेशल व्यंजन बनाए गए थे। समारोह में देश के चर्चित हस्तियां, राजनेता और बिजनेसमैन शामिल हुए।

राजस्थान से ही ताल्लुक रखता है चौधरी परिवार
नेपाल के सबसे अमीर शख्स बिनोद चौधरी का परिवार मूल रूप से राजस्थान का ही रहने वाला है। बिनोद के दादा फतेहपुर के रहने नावे थे। बाद में काम के सिलसिले में वह नेपाल चले गए और कपड़ों का कारोबार करने लगे। बिनोद की पत्नी सारिका भी राजस्थान की राजधानी जयुपर से हैं। बिनोद के बड़े भाई की शादी मुंबई के बिजनेसमैन की बेटी से हुई है।

1.14 बिलियन डॉलर संपत्ति के हैं मालिक
नेपाल जाकर कपड़ों करने वाले चौधरी परिवार का बिजनेस आज कई देशों में फैला हुआ है। चौधरी ग्रुप आज इन्श्योरेंस, फूड, रियल एस्टेट, रिटेल और इलेक्ट्रॉनिक्स फील्ड में कारोबार करता है। फोर्ब्स के मुताबिक बिनोद चौधरी की कुल संपत्ति 1.14 बिलियन डॉलर (4, अगस्त 2016) है। चौधरी फोर्ब्स की लिस्ट में शामिल होने वाले अपने देश से एकमात्र शख्स है। चौधरी ग्रुप में करीब 16 हजार लोग काम कर रहे हैं। कई कारोबार में दखल रखने वाली चौधरी फैमिली ग्रुप की सबसे बड़ी सफलता ‘वाई-वाई’ नाम के इंस्टेंट नूडल्स रही।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग