ताज़ा खबर
 

ड्यूटी के घंटे खत्म हो गए तो एयर इंडिया के पायलट ने किया उड़ान भरने से इनकार, फंसे यात्री

बीते गुरुवार तक विमान एयरपोर्ट पर पहले ही बेकार खड़ा रहा था।
Author November 11, 2017 14:18 pm
तस्वीर का इस्तेमाल प्रतीकात्मक तौर पर (Source: Agencies)

एयर इंडिया के एक पायलट ने ड्यूटी के घंटे खत्म होने की बात कहकर विमान उड़ाने से मना कर दिया। दरअसल एयर इंडिया की सहायक कंपनी का एक विमान जयपुर एयरपोर्ट पर 40 यात्रियों को लेकर उड़ान भरने के लिए तैयार खड़ा था। लेकिन विमान उड़ाने के लिए आए पायलट ने ‘ड्यूटी का समय खत्म हो गया’ कहकर विमान उड़ाने से इनकार कर दिया। बीते बुधवार (8 नवंबर) को दिल्ली के इस विमान ने लखनऊ एयरपोर्ट से  सांगानेर एयरपोर्ट के लिए उड़ान भरी थी। गुरुवार तक विमान एयरपोर्ट पर पहले ही बेकार खड़ा रहा। मामले में  सांगानेर एयरपोर्ट के डायरेक्टर जीएस बलहारा ने पीटीआई को बताया कि पायलट की ड्यूटी का समय खत्म हो गया था इसलिए उन्होंने उड़ान नहीं भरी थी।  उन्होंने आगे कहा कि पायलट ड्यूटी से अधिक समय तक काम नहीं कर सकता था क्योंकि ये नागरिक  उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) द्वारा सुरक्षा मापदंडों के उल्लंघन के तहत आता था। अगर पायलट उड़ान भरता तो उनके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्यवाई होती।

गौरतलब है कि दिल्ली के इस विमान (9I-644) को शुक्रवार रात जयपुर से दिल्ली पहुंचना था। लेकिन देरी के विजह से विमान दिल्ली नहीं पहुंच सका और रात 1:30 बजे तक एयरपोर्ट पर ही रहा। ये जानकारी एयर इंडिया के एक स्टाफ ने दी है। उन्होंने आगे बताया कि इसके बाद 44 यात्रियों में कुछ को सड़क मार्ग से दिल्ली भेजा गया।

गौरतलब है कि सरकारी विमानन कंपनी एयर इंडिया ने बैंकों से 1500 करोड़ रुपए की सरकार समर्थित अल्पकालिक ऋण (एसटीएल) के लिए निविदा आमंत्रित की है। एयर इंडिया ने 26 अक्टूबर तक वित्तीय निविदा आमंत्रित की है। एयरलाइन ने अपने टेंडर दस्तावेज में कहा कि एयर इंडिया अपने तत्काल कैपिटल जरूरतों के लिए सरकार के समर्थन वाली 1500 करोड़ के ऋण की तलाश में है। दस्तावेज के अनुसार ऋण की अवधि 27 जून 2018 तक होगी। राशि एक या तीन चरणों में ली जाएगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.