December 05, 2016

ताज़ा खबर

 

वरिष्ठ कांग्रेसी नेता अंबिका सोनी ने कहा- राहुल गांधी जल्द बनेंगे कांग्रेस अध्यक्ष

69 वर्षीय सोनिया गांधी दिसंबर, 1998 में पहली बार कांग्रेस अध्यक्ष बनी थीं। तब से ही वो इस पद पर हैं।

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी (फाइल फोटो)

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी जल्द ही पार्टी के अध्यक्ष बन सकते हैं। ये कहना है पार्टी की वरिष्ठ नेता अंबिका सोनी का। सोनी ने मंगलवार (25 अक्टूबर) को समाचार एजेंसी एएनआई से कहा, “हमें पता है कि राहुल गांधी जल्द कांग्रेस अध्यक्ष बनेंगे लेकिन मैं इससे ज्यादा जानकारी नहीं दे सकती।” फिलहाल राहुल की मां सोनिया गांधी कांग्रेस अध्यक्ष हैं। 69 वर्षीय सोनिया दिसंबर, 1998 में पहली बार पार्टी अध्यक्ष बनी थीं। तब से ही वो इस पद पर हैं। कांग्रेस पार्टी के 100 साल से लंबे इतिहास में सोनिया सबसे अधिक समय तक पार्टी अध्यक्ष रही हैं। राहुल को जनवरी, 2013 में पार्टी उपाध्यक्ष बनाया गया था। मान जा रहा है कि अगले साल पांच राज्यों में होने वाले विधान सभा चुनाव और 2019 में होने वाले लोक सभा चुनाव के मद्देनजर कांग्रेस पर राहुल को अहम जिम्मेदारी सौंपे जाने का दबाव है।

अगले साल जिन राज्यों में विधान सभा चुनाव हैं उनमें उत्तर प्रदेश, पंजाब और गुजरात जैसे बड़े राज्य भी शामिल हैं। यूपी में कांग्रेस अपना खोया जनाधार वापस पाने की पुरजोर कोशिश कर रही है। राहुल गांधी ने प्रदेश में किसान यात्रा निकाली और खाट सभा की। उन्होंने अपनी यात्रा के दौरान पूरे प्रदेश में बैठकों कीं। लेकिन राहुल की यूपी में कांग्रेस की वापसी की कोशिशों को तब बड़ा झटका लगा जब पार्टी की पूर्व प्रदेश अध्यक्ष रीता बहुगुणा जोशी ने बीजेपी का दामन थाम लिया। जोशी ने पार्टी छोड़ने के बाद राहुल की कार्यशैली पर गंभीर सवाल उठाए. जोशी ने कहा,  राहुल “देश की जनता को स्वीकार नहीं हैं और वो पार्टी के लोगों की बात नहीं सुनते। सोनिया गांधी आपकी बात मानें या न मानें उसे सुनती तो हैं।”

वीडियो: कश्मीरी अलगाववादी नेताओं से मिले यशवंत सिन्हा- 

पिछले लोक सभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी को इतिहास की सबसे बड़ी हार का मुंह देखना पड़ा। पांच दशक से अधिक समय तक देश में शासन करने वाली पार्टी लोक सभा में 44 सीटों पर सिमट गई। 2009 में पार्टी को 206 सीटों पर जीत मिली थी। माना गया कि कांग्रेस की शर्मनाक हार के पीछे पार्टी के पास बीजेपी के पीएम उम्मीदवार नरेंद्र मोदी को टक्कर देने वाले चेहरे का न होना था। कांग्रेस ने पिछले लोक सभा चुनाव में पीएम पद का उम्मीदवार नहीं घोषित किया था. तब कई आलोचकों ने पार्टी की इस नीति की आलोचना करते हुए राहुल को पीएम उम्मीदवार घोषित किए जाने की मांग की थी। संभव है पार्टी अब पुरानी रणनीति बदलने की सोच रही हो और राहुल को अध्यक्ष बनाया जाने आगामी लोक सभा की तैयारी की शुरुआत हो।

Read Also: प्रियंका गांधी पहली बार कांग्रेस की बैठक में हुईं शामिल, पार्टी पर दिखा असर, अखिलेश को लेकर बदला सुर

Read Also: अमेठी के कार्यक्रम में ना पहुंचने पर तीन केंद्रीय मंत्रियों का राहुल गांधी पर निशाना- क्या वह हमसे भी ज्यादा बिजी हैं ?

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 25, 2016 6:56 pm

सबरंग