March 28, 2017

ताज़ा खबर

 

पंजाब में आलू की बंपर पैदावार से सरकार परेशान, शिक्षा विभाग ने कहा- मिड डे मील में बढ़ाई जाए आलू की खुराक

सरकार की इस पहल से किसानों को काफी राहत मिली है। घाटे की इस दौर में वो आर्थिक तंगी से उभर पाएंगे। हालांकि, इस बीच दिक्कत ये हो गई है कि स्कूलों में परीक्षाएं शुरू हो चुकी हैं।

पंजाब में आलू की कीमतों में गिरावट के चलते किसानों को राहत देने के लिए सरकार ने 50 दिन के लिए आलू की भंडारण करने का निर्देश जारी किया है।

पंजाब में आलू की बंपर पैदावार और कीमतों में आई गिरावट के चलते सरकार ने आलू के भंडारण का आदेश दिया है। सरकार ने शिक्षा विभाग को निर्देश जारी करते हुए कहा है कि सरकारी स्कूलों में दी जाने वाली मिड डे मील में आलू की मात्रा बढ़ाई जाए। इससे न केवल किसानों को उचित दाम मिल पाएगा, बल्कि आलू की मांग भी बढ़ेगी। सरकार ने शिक्षा विभाग को 50 दिन के लिए आलू का भंडारण करने को कहा है लेकिन इन सब में प्रशासन के लिए चिंता का विषय ये है कि इतनी मात्रा में आलू के भंडारण की व्यवस्था नहीं है। विभाग ने मिड डे मील के लिए आलू सीधे तौर पर किसानों से खरीदने के लिए कहा है। साथ ही शिक्षा विभाग ने 5 रूपये प्रति किलो के हिसाब से आलू की कीमत अदा करने का निर्देश दिया है।

एचटी मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, अकेले लुधियाना जिले में दो लाख छात्र प्रतिदिन मिड डे मील का लाभ उठाते हैं। निर्देश में कहा गया है कि प्रत्येक प्राथमिक छात्र को 40 ग्राम आलू एक दिन में आवंटित किया जाना चाहिए और हर ऊपरी प्राथमिक छात्र को 60 ग्राम आलू देना होगा। मोटे तौर पर प्रति दिन 10,000 किलो आलू खपत होने का अनुमान है।

सरकार की इस पहल से किसानों को काफी राहत मिली है। घाटे के इस दौर में वो आर्थिक तंगी से उभर पाएंगे। हालांकि, इस बीच दिक्कत ये हो गई है कि स्कूलों में परीक्षाएं शुरू हो चुकी हैं। वहीं 5वीं और 8वीं की परीक्षाएं खत्म होने के बाद विद्यार्थी स्कूल नहीं आ रहे, जबकि अन्य कक्षाओं के छात्र भी लगभग 15 मार्च तक एग्जाम देकर छुट्टियां मनाएंगे।

लुधियाना जिला शिक्षा अधिकारी (डीईओ) द्वारा स्कूलों में भेजे गए निर्देश में कहा गया है कि मिड डे मील में ज्यादा से ज्यादा आलू का प्रयोग किया जाना चाहिए। इसके लिए विद्यालय को पहले से ही आलू का भंडारण कर लेना चाहिए। एचटी मीडिया के मुताबिक मिड डे मील के लुधियाना प्रभारी गुलजार शाह ने कहा, ‘चंडीगढ़ के प्रधान कार्यालय और अतिरिक्त उप-आयुक्त के निर्देशों पर हमने स्थानीय किसानों से 50 दिनों के लिए आलू का भंडार खरीदने के लिए स्कूलों को निर्देश दिया है। ब्लॉक मैनेजर्स को मार्च में मिड डे मील स्कीम के लिए स्कूलों द्वारा खरीदे गए कुल आलू की रिपोर्ट तैयार करने को कहा है। इसके बाद भुगतान की जाएगी।

देखिए वीडियो - दिल्ली: सरकारी स्कूल में मिड डे मील में मिला मरा हुआ चूहा, बीमार पड़े 9 छात्र

ये वीडियो भी देखिए - चुनावी सर्वे: पंजाब में बहुमत से सरकार बनाएगी आप, गोवा में कांग्रेस-भाजपा में कड़ी टक्कर

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on March 10, 2017 3:00 pm

  1. No Comments.

सबरंग