June 26, 2017

ताज़ा खबर
 

पंजाब: पवित्र ग्रंथ का लुधियाना में अपमान, गुटका साहिब के पन्‍ने फाड़े जाने के बाद तनाव

पुलिस ने इस मामले में 25 वर्षीय एक युवक को गिरफ्तार किया है जिसका नाम हरप्रीत सिंह बताया जा रहा है।

Author लुधियाना | March 27, 2017 17:18 pm
इस तरह किसी पवित्र धार्मिक किताब के अपमान होना बहुत ही निंदनीय है। (File Photo)

लुधियाना में सिखों के पवित्र ग्रंथ के फटे पन्नों के मिलने की खबर सामने आई है। यह मामला आनंदपुर कॉलोनी का है जहां पर सिखों की धार्मिक किताब गुटका साहिब के पन्ने फटे हुए मिले हैं। इस घटना के सामने आने के बाद सिख समुदाय में रोष फैल गया है। इस तरह किसी पवित्र धार्मिक किताब का अपमान होना बहुत ही निंदनीय है। पुलिस को ग्रंथ के ये पन्ने एक लिफाफे में मिले। पुलिस ने इस मामले में 25 वर्षीय एक युवक को गिरफ्तार किया है जिसका नाम हरप्रीत सिंह बताया जा रहा है। पुलिस हरप्रीत से पूछताछ कर रही है।

पुलिस के गिरफ्त में आया आरोपी नूरवाला मोहल्ले का रहने वाला है जो कि मजदूरी और काज-बटन लगाने का काम करता है। पूछताछ में आरोपी ने बताया कि इन पन्नों को बच्चों ने फाड़कर सड़क पर फेंक दिया था। वहीं पुलिस का कहना है कि अभी इस मामले की जांच की जा रही है। जांच प्रक्रिया पूरी होने के बाद ही इस पूरे मामले की सच्चाई पता चल पाएगी।

यह पहला मामला नहीं है जब गुटका साहिब के पन्नों को फाड़ा गया है। इससे पहले इस तरह का मामला गुरदासपुर में देखने को मिला था जहां पर इस ग्रंथ को अपवित्र किया गया था। इस कृत्य को साल 2015 में अंजाम दिया गया था। यह घटना उस समय सामने आई थी जब दो महिलाएं लखविन्दर कौर और अमरजीत कौर सुबह की सैर के लिए प्रात: साढ़े पांच बजे अपने घर से निकली थीं। उन्हें अदालतपुर रोड पर पवित्र ग्रंथ गुटका साहिब के फटे पन्ने कथित तौर पर मिले थे। इन्हें देखने के बाद शुरू में महिलाओं ने सोचा कि वे कोई साधारण पन्ने हैं लेकिन बाद में उन पन्नों को देखने के बाद उन्हें पता चला कि वे गुटका साहिब के पन्ने थे।

इसके बाद जैसे ही लोगों को इसकी जानकारी मिली तो पूरे गुरदासपुर में तनाव का माहौल बन गया था। सिख आंदोलनकारियों ने दोषी लोगों के खिलाफ कार्रवाई की मांग करते हुए बटाला-कलानौर सड़क को जाम कर दिया था। इस मामले में अज्ञात लोगों के खिलाफ केस दर्ज कराया गया था और साथ ही मामले की जांच के लिए एसआईटी का गठन किया गया था। अब दोबारा इस प्रकार का मामला सामने आने के बाद लोग कड़ी कार्रवाई की मांग कर रहे हैं।

देखिए वीडियो - पंजाब के वित्त मंत्री मनप्रीत बादल ने रिश्वत ले रहे ट्रैफिक पुलिस को रंगे हाथों पकड़ा

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on March 27, 2017 3:04 pm

  1. No Comments.
सबरंग