ताज़ा खबर
 

पंजाब: अमरिंदर सरकार ने सुप्रीम कोर्ट के आदेश की निकाली काट, हाई-वे किनारे परोसी जा सकेगी शराब

संसोधन के मुताबिक राष्ट्रीय और राज्य के राजमार्गों के 500 मीटर के भीतर कोई भी खुदरा विक्रेता (शराब की दुकान) नहीं होगा, लेकिन यह प्रतिबंध होटल, रेस्तरां और राष्ट्रीय तथा राज्य राजमार्गों पर स्थित क्लबों पर लागू नहीं होंगे।
सुप्रीम कोर्ट ने दिसंबर 2016 में आदेश दिया था कि नेशनल हाईवे और स्टेट हाईवे के 500 मीटर के दायरे में शराब नहीं बिकेगी। (फोटो- एजेंसी)

पंजाब में अब नेशनल और स्टेट हाई-वे के किनारे होटलों, रेस्टोरेंटों और क्लबों में शराब बेची जा सकेगी। पंजाब विधानसभा में शुक्रवार को बिल पास करके शराब बेचे जाने की अनुमति प्रदान कर दी है। बजट सत्र के अंतिम दिन संसदीय कार्यमंत्री ने पंजाब एक्साइज (संसोधन) बिल को सदन में पेश किया, जिसे सदन में पास कर दिया गया। इस हफ्ते की शुरुआत में, पंजाब कैबिनेट ने पंजाब एक्साइज एक्ट 1914 के एक सेक्शन में संशोधन करने की मंजूरी दी थी। इस संसोधन को मंजूरी मिलने के बाद होटल, रेस्तरां और क्लबों को सुप्रीम कोर्ट के उस आदेश से छूट मिल गई है जिसमें राजमार्गों के 500 मीटर के अंदर शराब की बिक्री पर प्रतिबंधित लगाया गया था।

संसोधन के मुताबिक राष्ट्रीय और राज्य के राजमार्गों के 500 मीटर के भीतर कोई भी खुदरा विक्रेता (शराब की दुकान) नहीं होगा, लेकिन यह प्रतिबंध होटल, रेस्तरां और राष्ट्रीय तथा राज्य राजमार्गों पर स्थित क्लबों पर लागू नहीं होंगे। पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने विधानसभा में बताया था कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के मुताबिक स्टेट और नेशनल हाइवे के 500 मीटर के दायरे में शराब की दुकानों पर प्रतिबंध रहेगा लेकिन, इस बैन से रेस्तरां, होटल और क्लब को छूट मिलेगी। सुप्रीम कोर्ट के हाई-वे से 500 मीटर के अंदर शराब की दुकानों पर प्रतिबंध लगाए जाने के फैसले के कारण होटल इंडस्ट्री बुरी तरह से प्रभावित हुई थी। पंजाब में अधिकतर होटल, रेस्टोरेंट और क्लब हाई-वे पर स्थित होने के कारण इनके सामने समस्या खड़ी। इस समस्या से निजात के लिए उन्होंने राज्य सरकार से गुहार लगाई थी। जिसके बाद राज्य सरकार ने संशोधन का फैसला किया।

बता दें कि पिछले साल दिसंबर में सुप्रीम कोर्ट ने नेशनल और स्टेट हाईवे पर शराब की ब्रिकी पर प्रतिबंध लगाने के लिए 500 मीटर के दायरे में शराब की दुकान को बंद करने का आदेश दिया था। बाद में कोर्ट ने राजमार्गों के किनारे 20,000 से अधिक की आबादी वाले क्षेत्रों में शराब की दुकानों की दूरी को 500 मीटर से घटाकर 220 मीटर कर दिया था। हालांकि सुप्रीम कोर्ट ने प्रतिबंध के अपने फैसले में स्पष्ट किया था कि बाकी क्षेत्रों में हाई-वे से 500 मीटर की दूरी वाला आदेश लागू रहेगा। कोर्ट ने अपने फैसले में कहा था कि 1 अप्रैल से इस तरह की शराब की दुकानें नहीं चलेंगी।

 

 

सुप्रीम कोर्ट का आदेश- “हाइवे से 500मी. के दायरे में नहीं बिकेगी शराब”

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on June 23, 2017 8:26 pm

  1. No Comments.
सबरंग