ताज़ा खबर
 

राम रहीम को भरना होगा नुकसान का हर्जाना, कोर्ट ने मांगा डेरा सच्चा सौदा की संपत्तियों का ब्यौरा

Dera Sacha Sauda, Ram Rahim Singh: हरियाणा सरकार के अतिरिक्त मुख्य सचिव रामनिवास ने कहा है कि हिंसा में मीडियाकर्मियों की जिन संपत्तियों का नुकसान हुआ है, और दूसरे लोगों का भी जो नुकसान हुआ है उसकी भारपाई राज्य सरकार करेगी।
पंचकुला में डेरा समर्थकों ने सरकारी और निजी संपत्ति को भारी नुकसान पहुचाया (फोटो-पीटीआई)

पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय ने आज आदेश दिया कि स्वयंभू बाबा गुरमीत राम रहीम सिंह के अनुयायियों द्वारा की जा रही हिंसा और आगजनी के कारण हुई क्षति की भरपाई डेरा सच्चा सौदा से करायी जाए। केंद्र सरकार के एक वरिष्ठ वकील ने बताया कि उच्च न्यायालय की एक पूर्ण पीठ ने डेरा प्रमुख के खिलाफ बलात्कार के एक मामले में सीबीआई अदालत के फैसले से उपजी स्थिति से निपटने के लिए हरियाणा सरकार को जरूरत पड़ने पर हथियार या बल का इस्तेमाल करने का भी निर्देश दिया। अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल सत्यपाल जैन ने कहा कि पीठ 26 अगस्त को आगे की सुनवाई करेगी। मुख्य न्यायाधीश एस सिंह सरोन, न्यायमूर्ति अवनीश झिंगन और न्यायमूर्ति सूर्यकांत की पूर्ण पीठ पंचकूला के एक वकील द्वारा दायर जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए यह आदेश दिया। याचिका में निषेधाज्ञा के बावजूद जिले में कथित रूप से 1.5 लाख से अधिक लोगों के प्रवेश करने के साथ कानून व्यवस्था को लेकर चिंता जतायी गयी है।जैन के अनुसार अदालत ने आदेश दिया कि कोई भी राजनीतिक, सामाजिक या धार्मिक नेता कोई भड़काऊ बयान नहीं दे और अगर कोई ऐसा करता है तो उसके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की जाए। जैन ने कहा कि पीठ ने आदेश में कहा, ‘‘स्थिति से निपट रहे अधिकारी बिना भय के और निष्पक्षता के साथ अपना काम करे। अगर कोई अधिकारी कर्तव्य के निर्वहन में चूकता है तो उसके खिलाफ अदालत कड़ी कार्रवाई करेगी।’’  यहां पढ़ें बाबा राम रहीम केस से जुड़ी लेटेस्ट अपडेट: PHOTOSVIDEOSFULL COVERAGE

पंचकुला में उग्र भीड़ को काबू करने की कोशिश करते सुरक्षाकर्मी
(फोटो-रायटर)

इस हिंसा में अब तक कम से 28 लोगों की मौत की खबर है। मृतकों की संख्या बढ़ने की आशंका है। जबकि दो सौ लोग घायल हैं। हिंसा की घटना के बाद लोग अपने—अपने घरों में सिमट गए क्योंकि हर तरफ मची तबाही ने लोगों की रूह कंपा दी। पुलिस ने इस मामले में अबतक 1000 डेरा समर्थकों को गिरफ्तार किया है। एक निजी कंपनी में काम करने वाले एक व्यक्ति ने कहा, ””मेरी मोटरसाइकिल जला दी गई है। मैंने इसे पास की सड़क पर खड़ा किया था और किसी काम से पास में गया था।”” एंबुलेंस से घायलों को स्थानीय सरकारी अस्पताल पहुंचाया जा रहा है। अभी यह स्पष्ट नहीं है कि लोग पुलिस की कार्रवाई में घायल हुए हैं या डेरा समर्थकों की हिंसा में । कम से कम एक व्यक्ति को सड़क के किनारे अचेत देखा गया। डेरा अनुयायियों ने कई जगह पुलिस और अर्द्धसैनिक बल र्किमयों के लिये मुश्किल हालात खड़े कर दिए। अनुयायियों में बहुत सी महिलाएं थीं। सीबीआई अदालत के डेरा सच्चा सौदा प्रमुख को दोषी ठहराने के तुरंत बाद उनके कई अनुयायियों ने पुलिस बैरिकेड और सुरक्षा घेरा तोड़ दिया।

उपद्रवियों द्वारा जलाये गये वाहन
(फोटो-पीटीआई)

निजी टेलीविजन चैनलों के कम से कम तीन ओबी वैन को क्षति पहुंचाई गई। दो वैन को उग्र भीड़ ने उलट दिया। सीबीआई के वकील एचपीएस वर्मा ने अदालत के बाहर संवाददाताओं को बताया कि सीबीआई न्यायाधीश जगदीप सिंह ने 50 वर्षीय डेरा प्रमुख को बलात्कार का दोषी ठहराते हुए कहा कि सजा 28 अगस्त को सुनाई जाएगी। पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय ने सीबीआई अदालत के फैसले के पहले राज्य में कानून व्यवस्था कायम रखने में अक्षमता के लिये हरियाणा सरकार की जमकर खिंचाई की थी। अदालत ने पंचकूला में बड़ी संख्या में डेरा अनुयायियों को जमा होने से रोकने के लिये सीआरपीसी की धारा 144 ठीक से नहीं लगाने के लिये राज्य सरकार की खिंचाई की थी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. R
    Ramesh Chhabra
    Aug 26, 2017 at 8:26 am
    जो लोग मर गए या घायल हो गए उनको क्षतिपूर्ति?
    (0)(0)
    Reply
    1. P
      Pardeep Punia
      Aug 25, 2017 at 7:52 pm
      साहसी फैसला
      (0)(0)
      Reply
      सबरंग