ताज़ा खबर
 

खट्टर का अधिकारियों को निर्देश: अनावश्यक विलंब के बारे में शिकायतों की निगरानी करें

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने सोमवार को अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे ‘सीएम विंडो’ पर लगातार शिकायतों की निगरानी करें..
Author चंडीगढ़ | November 17, 2015 01:15 am
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर। (फाइल फोटो)

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने सोमवार को अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे ‘सीएम विंडो’ पर लगातार शिकायतों की निगरानी करें। खासतौर पर अनावश्यक विलंब को लेकर ताकि मामले का त्वरित निपटारा किया जा सके और शिकायतकर्ता को संतुष्टि प्रदान की जा सके। उन्होंने कहा, ‘‘आपको प्राप्त शिकायतों और उसके बाद की गई कार्रवाई की औचक जांच करनी चाहिए।’’

उन्होंने कहा कि यह वरिष्ठ अधिकारियों की जिम्मेदारी होनी चाहिए कि वे अपने संबंधित विभागों में सबसे पुरानी लंबित शिकायतों का निपटारा करें। मुख्यमंत्री ने ये निर्देश ‘सीएम विंडो’ पर शिकायतों, मुख्यमंत्री की घोषणाओं और आधार से जुड़े बायोमीट्रिक अटेंडेंस प्रणाली पर प्रगति की समीक्षा के लिए आयोजित बैठक में दिए।

खट्टर ने कहा कि तीन महीने से अधिक समय के लिए लंबित शिकायतों की संबद्ध प्रशासनिक सचिव समीक्षा करेंगे और इसके मिलने के बाद तत्काल कार्रवाई की जाएगी। जो लोग दोषी होंगे उनके खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी।

उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे बड़े विभागों में मिली शिकायतों के निपटारे के तंत्र का विकेंद्रीकरण करें ताकि अनावश्यक विलंब से बचा जा सके।

मुख्यमंत्री की घोषणाओं की प्रगति की समीक्षा करते हुए खट्टर ने कहा कि उनके द्वारा घोषित सारी घोषणाओं को प्राथमिकता के आधार पर लागू किया जाना चाहिए और किसी भी योजना या परियोजना की घोषणा से पहले विभागों को उपायुक्तों से सलाह-मशविरा करना चाहिए।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग